21.4 C
New Delhi
Tuesday, March 2, 2021

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन

मुंबईः बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान (Veteran Choreographer Saroj Khan) का शुक्रवार की सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। । 71 साल की कोरियोग्राफर सरोज खान गंभीर मधुमेह बीमारी से पीड़ित थी। उन्हें 17 जून को सांस में शिकायत के बाद बांद्रा स्थित गुरू नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ दिन पहले भी उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, जिसके चलते उनका कोविड 19 टेस्ट भी हुआ था, जोकि नेगेटिव आया था।

अपनी बेहतरीन  कोरियोग्राफी के चलते सरोज खान को  हिन्दी फिल्म उद्योग में एक खास जगह प्राप्त थी।  उन्होंने श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित और आलिया भट्ट सहित बॉलीवुड के कई कलाकारों को कोरियोग्राफ किया था।

Advertisement

लगभग दो हजार से ज्यादा गानों की कोरियाग्राफी कर चुकी सरोज खान ने हिन्दी फिल्म उद्योग में 50 के दशक में ब्रैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करना शुरू किया था।  साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म ‘गीता मेरा नाम’ से सरोज एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर की तरह जुड़ीं। सरोज खान ने कई फिल्मों के गानों की कोरियोग्राफी की, जिनमें मिस्टर इंडिया, चांदनी, तेजाब, बेटा, देवदास भी शामिल हैं।

Advertisement

सरोज खान (Choreographer Saroj Khan) ने माधुरी दीक्षित का सबसे पॉपुलर सॉन्ग ‘धक धक करने लगा’ को भी कोरियाग्राफ किया।  फिल्म ‘बेटा’ के  इस सॉन्ग के बाद से ही माधुरी दीक्षित को लोग धक धक गर्ल के नाम से जानने लगे।

Avatar
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!