2002 गुजरात दंगा: पूर्व IPS संजीव भट्ट को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

नई दिल्लीः अहमदाबाद की एक मेट्रोपॉलिटन अदालत ने बुधवार को पूर्व IPS अधिकारी संजीव भट्ट को उनकी सात दिन की रिमांड 20 जुलाई को समाप्त होने के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया। SIT ने भट्ट के लिए पहले 14 दिन की रिमांड मांगी थी लेकिन बुधवार को उसने और रिमांड नहीं मांगा।

2002 के गुजरात दंगों से जुड़े एक मामले में जांच के लिए पुलिस के एक विशेष जांच दल (SIT) को भट्ट के लिए 13 जुलाई को रिमांड पर लिया गया था, जिसमें पूर्व DGP आरबी श्रीकुमार और कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ सह-आरोपी हैं।

सुप्रीम कोर्ट के 24 जून के एक आदेश के बाद गुजरात अपराध शाखा ने तीनों के खिलाफ मामला दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि वे गुजरात दंगों के मामलों के संबंध में “उल्टी साजिश के लिए बर्तन को उबालते रहना” चाहते थे।

25 जून को धारा 194 (झूठे सबूत देना या गढ़ना), 211 (घायल करने के इरादे से किए गए अपराध का झूठा आरोप), 218 (गलत रिकॉर्ड बनाना लोक सेवक), 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी) के तहत मामला दर्ज किया गया था। आईपीसी के 120बी (आपराधिक साजिश) के साथ 471 (फर्जी दस्तावेज या इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को असली के रूप में इस्तेमाल करना)।

भट्ट राजस्थान के एक वकील को फंसाने के लिए नशीला पदार्थ लगाने के आरोप में 2018 से बनासकांठा जिले की पालनपुर जेल में बंद थे। उन्हें हिरासत में मौत के मामले में आजीवन कारावास की सजा भी सुनाई गई थी।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system