21.3 C
New Delhi
Friday, February 26, 2021

CEED ने बिहार में किया ‘हक़दारी हवा की’ अभियान का आगाज़

पटना: सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (CEED) ने आज एक वेबिनार के जरिए बिहार में एक सिटिज़न कैंपेन “हक़दारी हवा की” का शुभारम्भ किया। हक़दारी हवा की नामक इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छ वायु के लिए सभी लोगों की आवाज़ बुलंद करना है। इसके अलावें इसका उद्देश्य राज्यभर में ऐसे सिटीजन एक्शन ग्रुप्स तैयार करना है, जो जन-जागरूकता के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (National clean air program) के तहत बनाये गए  स्वच्छ वायु कार्य योजना (Clean air action plan) को प्रभावी ढंग से लागू कराने में योगदान दे सके।

हक़दारी हवा की नामक यह अभियान मूल रूप से ‘स्वच्छ एवं स्वस्थ हवा के अधिकार’ की मांग रखता है, जो सीड की एक और पहल Clean air implementation network (CAIN) के तत्वावधान में सरकारी एजेंसियों, राजनीतिक दलों, डॉक्टर्स ग्रुप्स, थिंक-टैंक, प्राइवेट सेक्टर, शिक्षाविदों, सिविल सोसाइटी संस्थाओं और समाज के सभी तबकों को साथ जोड़ते हुए साझा तौर पर काम करेगा।

Advertisement

Read also: पूर्व राष्ट्रपति ‘भारत रत्न’ प्रणब मुखर्जी की याद में सात दिन का राजकीय शोक

अभियान की शुरुआत करते हुए CEED के CEO रमापति कुमार ने कहा कि “यह एक सच्चाई है कि नीति-निर्माण और कार्यक्रमों में नागरिकों ने अहम् भूमिका निभाई है। कई वर्षों से सिविल सोसाइटी समूहों के अनथक प्रयासों के परिणामस्वरूप बिहार के तीन प्रमुख शहरों- पटना, गया और मुजफ्फरपुर का क्लीन एयर एक्शन प्लान बन पाया। हालांकि Clean air action plan का प्रभावी क्रियान्वयन अब भी एक बड़ी चुनौती है। इसलिए सीड ‘हक़दारी हवा की’ अभियान के जरिए सिटिज़न आधारित पहल की दिशा में काम करते हुए एक समुचित मंच और परिवेश तैयार कर रहा है, ताकि इनका प्रभावी क्रियान्वयन ठोस धरातल पर उतरे।”

Advertisement

सीईओ CEED कुमार ने आगे बताया कि ‘यह अभियान Clean air plan से संबंधित गवर्नेंस को मजबूत करने, पारदर्शिता लाने और सर्वोपरि एजेंसियों को जवाबदेह बनाने पर खास फोकस करेगा, ताकि सही अर्थों में बिहार में स्वस्थ और सांस लेने लायक आबोहवा सुनिश्चित हो सके।’

“हक़दारी हवा की” अभियान देश के गंगा के मैदानी इलाके में बसे प्रमुख राज्यों जैसे बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और झारखण्ड में सक्रिय है और यह दूसरे एवं तीसरे श्रेणी के वैसे शहरों, जो ‘नॉन अटेन्मेंट सिटीज’ की लिस्ट से बाहर हैं, में भी National clean air program को लागू करने पर बल देता है, ताकि सबको स्वच्छ वायु सुनिश्चित हो।

Avatar
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!