Air India One: भारत आ रहा है पीएम मोदी का अभेद्य उड़न खटोला, मिसाइल हमला भी बेअसर

नई दिल्लीः VVIP एयरक्राफ्ट ‘एयर इंडिया वन’ (Air India One) देश के वीवीआईपी नेताओं की आवाभगत के लिए जल्द ही भारत आ सकता है। ये विमान अमेरिका के एयरफोर्स वन की तर्ज पर बनाया गया है जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया, इंडियन एयरफोर्स, और सरकार के कुछ अधिकारियों के साथ सुरक्षाकर्मियों का एक दल वीवीआईपी एयरक्राफ्ट ‘एयर इंडिया वन’ को भारत लाने के लिए अमेरिका गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, ‘राष्ट्रीय कैरियर एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों, वीवीआईपी सुरक्षा कर्मियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की एक संयुक्त टीम वीवीआईपी नेताओं की उड़ान के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ‘एयर इंडिया वन’ (Air India One) की डिलीवरी स्वीकार करने के लिए अमेरिका के रास्ते पर है।’

जानकारी के मुताबिक दो बोइंग-777 ईआर विमानों में से एक अगस्त में भारत में डिलीवरी के लिए तैयार है। जिसे विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के लिए डिजाइन किया गया है। सरकारी सूत्रों ने एएनआई से इस बात की पुष्टि की है कि उड़ान के लिए सभी जरूरी परीक्षण कर लिए गए हैं और एयर इंडिया वन (B-777) (Air India One B-777) एयरक्राफ्ट का इंटीरियर भी पूरा हो गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका के विमानन प्रहरी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने एआई वन को सप्लीमेंट्री टाइप सर्टिफिकेट (एसटीसी) दे दिया है।

इस जहाज में क्वार्टर, लैब, डाइनिंग रूम, बड़ा ऑफिस

खास बात यह है कि एयर इंडिया वन में क्वार्टर, लैब, डाइनिंग रूम, बड़ा ऑफिस और कॉन्फ्रेंस रूम है। मेडिकल इमर्जेन्सी के लिए विमान में मेडिकल सुइट भी उपलब्ध है। बता दें कि भारत से अमेरिका जाने के दौरान इतनी बड़ी दूरी तय करने के लिए भी कहीं भी ईंधन भरने के लिए उतरने की जरूरत नहीं। विमान के सभी सिक्योरिटी फीचर्स अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन विमान के जैसी हैं।

विमान में लगा है ट्विन GE90-115 इंजन

विमान में ट्विन GE90-115 इंजन लगा है। इस इंजन की मदद से यह विमान 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। इसमें ‘सेल्‍फ प्रोटेक्‍शन सूट’ (SPS) लगा है। यही विमान को किसी भी मिसाइल हमले अथवा हवा में होने वाली दुर्घटना से बचाता है। इस देसी एयरफोर्स वन खास सेंसर लगाए गए हैं। ये किसी भी मिसाइल हमले से पहले सूचना दे सकते हैं।

वर्ष 2018 में बोईंग कंपनी से दो बोईंग-777 विमान खरीदा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरह एयर फोर्स वन विमान जैसा सुरक्षित और आधुनिक तकनीक से लैस विमान मिलने जा रहा है। इस विमान का नाम एयर इंडिया वन है।

भारत ने साल 2018 में बोईंग कंपनी से दो बोईंग-777 विमान खरीदा था। इसके बाद इन्हें देश के VVIP मवूमेंट के लिए सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से तैयार करने के लिए अमेरिका भेज दिया गया था। ये दोनों विमान अब एक अभेद्य किले के रूप में बनकर तैयार हो चुके हैं। इस आम से दिखने वाले Air India One विमान की खूबी जानकर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे।

ये बोइंग 777 विमान है, जिसे अमेरिका में एक अभेद्य हवाई किले की तरह बदल दिया गया है। गौरतलब है कि भारत ने दो बोइंग 777 विमान खरीदे हैं। इसमें से एक की डिलीवरी अगस्त में होनी है। इसी को लेने के लिए अधिकारी अमेरिका गए हैं। इसका इस्तेमाल भारतीय पीएम के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी करेंगे।