16.1 C
New Delhi
Sunday, November 28, 2021

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया क्या है मोदी मिशन

नई दिल्लीः केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि हर जरूरतमंद की आंखों में खुशी और जीवन में समृद्धि सुनिश्चित करना ही “मोदी मिशन” है। नकवी ने यह बात रविवार को उत्तर प्रदेश के रामपुर स्थित महात्मा गांधी स्टेडियम में दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न चिकित्सा सहायता उपकरणों के नि:शुल्क वितरण के दौरान कही। इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ए नारायणस्वामी भी उपस्थित थे।

एलिम्को, कानपुर ने केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की “एडीआईपी और राष्ट्रीय वयोश्री योजना” के तहत रामपुर के विभिन्न हिस्सों के लगभग 2000 दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर, क्रच, वॉकर, प्रोस्थेटिक और ऑर्थोटिक उपकरण, श्रवण उपकरण जैसे विभिन्न चिकित्सा सहायता उपकरण मुफ्त वितरित किए।

Advertisement

इस मौके पर नकवी ने कहा कि पिछले 7 वर्षों के दौरान, सरकार ने गरीब और कमजोर वर्गों के “तुष्टीकरण के बिना सशक्तिकरण”, सुशासन और समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित किया है।

Advertisement

नकवी ने रामपुर के नुमाइश मैदान में आयोजित “हुनर हाट” का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद कारीगरों तथा शिल्पकारों के स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों को आकर्षक पैकेजिंग और बाजार उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। केनरा बैंक ने कारीगरों और शिल्पकारों को आसान ऋण तथा अन्य वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए “हुनर हाट” में एक शिविर स्थापित किया है।

नकवी ने कहा कि “हुनर हाट” जीईएम (गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस) पर भी उपलब्ध है जो कारीगरों और शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार प्रदान कर रहा है। देश के 30 से अधिक राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग 700 कारीगरों और शिल्पकारों ने अपने स्वदेशी उत्पादों को रामपुर के “हुनर हाट” में प्रदर्शित किया है।

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!