Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, जानिये कब और कैसे डाले जाएंगे वोट

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीख का ऐलान हो चुका है। इसके साथ ही बिहार में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण 17 जिलों की में 94 और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान होंगे।

पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरा चरण 3 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान किए जाएंगे। वही 10 नवंबर को मतगणना होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टुबर है। 21 अक्टुबर को छटनी होगी जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 23 अक्टुबर है।

एक प्रेस कांफ्रेंस में इस बात की जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि पोलिंग टाइम को 1 घंटा बढ़ा दिया गया है। मतलब कोरोना काल में सुबह 7 बजे से अब  शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी जबकि पहले 5 बजे शाम तक ही वोटिंग की अनुमति थी।

चुनाव आयोग के प्रमुख निर्देशों में बताया गया है कि चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल माध्यम से ही होंगे। इसके अनुसार प्रत्याशियों के रोड शो में सिर्फ 5 वाहनों की अनुमति होगी। पांच से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं कर करेंगे उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोग रहेंगे। ऑनलाइन पर्चा भी डाल सकेंगे। नामंकन में दो से ज्यादा वाहनों की अनुमति नहीं होगी। चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा।

इसके अलावे आयोग ने कहा है कि कोरोना मरीज भी डालेंगे वोट, वे मतदान के अंतिम में वोट डालेंगे। 6 लाख पीपीई किट, 6 लाख फेस शील्ड का इस्तेमाल होगा। 7 लाख हैंड सैनिटाइजर्स का इंतजाम किया जाएगा। 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा। एक बूथ पर 1000 वोटर्स ही वोट डाल सकेंगे। 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बैलेट मतदान की सुविधा प्रदान की गई है।

इसके अलावें आयोग ने उम्मीदवारों के लिए भी कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं। निर्देश के मुताबिक उम्मीदवारों को अपने आपराधिक इतिहास को सार्वजनिक करना होगा। उन्हें अपनी अपराधिक इतिहास को अखबारों में चपवाना पड़ेगा। उम्मीदवारों पर केस की जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। उम्मीदवारों को अपने बारे में सारी जानकारी वेबसाइट्स पर देनी होगी। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को नोटीफिकेशन 13 अक्टुबर को जारी किया जाएगा।

अभय पाण्डेय
अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।