CDS जनरल अनिल चौहान ने किया NCC गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा

नई दिल्लीः चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल अनिल चौहान ने दिल्ली छावनी में NCC गणतंत्र दिवस शिविर-2023 का दौरा किया। यह पहली बार है, जब किसी CDS ने NCC गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा किया है।

सेना, नौसेना और वायु सेना के तीनों अंगों के एक दस्ते ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के आगमन पर उन्हें “गार्ड ऑफ ऑनर” प्रदान किया। इसके बाद NCC कैडेट ने बैंड की शानदार प्रस्तुति दी। इसके अलावा CDS ने NCC कैडेटों द्वारा तैयार किए गए ‘ध्वज क्षेत्र’ का भी दौरा किया, जहां विभिन्न सामाजिक जागरूकता से संबंधित विषयों और सांस्कृतिक गतिविधियों को दिखाया गया है। इन कैडेटों ने CDS को अपने संबंधित राज्य निदेशालय की विषयवस्तुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

CDS ने NCC के हालिया दिनों में पुनर्निर्मित ‘हॉल ऑफ फेम’ का भी दौरा किया। ‘Hall of fame’ NCC के पूर्व छात्रों की तस्वीरों और NCC के तीनों शाखा के प्रेरक व आनंदित करने वाले अन्य दृश्यों के समृद्ध अभिलेखीय संग्रह का प्रदर्शन किया गया है।

इसके बाद में अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने NCC सभागार में कैडेटों की ओर से प्रस्तुत एक शानदार ‘सांस्कृतिक कार्यक्रम’ को देखा।

इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने रेखांकित किया कि NCC 17 लाख कैडेटों के एक स्वयंसेवी संगठन के रूप में विकसित हुआ है। उन्होंने कहा, “इस देश के युवाओं में अनुशासन, नेतृत्व और सौहार्द के गुण को उत्पन्न करने में इसका योगदान अनुकरणीय है।”

CDS ने सामाजिक जागरूकता गतिविधियों में NCC के व्यापक योगदान को रेखांकित किया। इसके अलावा उन्होंने शुरू किए गए ‘पुनीत सागर अभियान’ के बारे में बताया। इस अभियान का उद्देश्य समुद्री तटों को साफ करना, प्लास्टिक/अन्य कचरे को हटाना व उसे फिर से उपयोग के योग्य बनाना और स्वच्छ व प्राचीन समुद्र तटों की जरूरत और प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है।

जनरल चौहान ने कहा, “इस अभियान के साथ लोगों की सोच जुड़ चुकी है। अब तक लगभग 13.5 लाख NCC कैडेटों ने अभियान में हिस्सा लिया है और लगभग 208 टन प्लास्टिक कचरा जमा किया गया है, जिसमें से 167 टन को रीसाइक्लिंग के लिए भेजा गया है।”

CDS ने 75 वर्षों तक राष्ट्र की निःस्वार्थ सेवा करने के लिए NCC को बधाई दी। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न खेल आयोजनों में NCC कैडेटों के असाधारण प्रदर्शन की भी सराहना की।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system