ट्रैफिक को लेकर लखनऊ DM का स्कूलों को निर्देश, कहा- बहाल करें प्रशिक्षित गार्ड

लखनऊः शहर में यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए जिला प्रशासन ने एक ठोस कदम उठाया है। जिला प्रशासन ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे व्यस्त समय के दौरान यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए प्रशिक्षित गार्डों को नियुक्त करे। प्रशासन ने शिक्षण संस्थानों से यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि जब वे खत्म हो जाते हैं तो कोई भी वाहन संस्थानों के बाहर पार्क नहीं किया जाए।

यह निर्णय जिला मजिस्ट्रेट सूर्यपाल गंगवार द्वारा बुधवार को शहर के ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में किए गए निरीक्षण का परिणाम था। उन्होंने जाम के मूल कारणों का पता लगाने के लिए माता-पिता और अभिभावकों से भी बातचीत की और उन्हें यातायात नियमों से अवगत कराया।

गंगवार ने कहा, “स्कूलों के खत्म होने के समय स्कूलों के बाहर कोई वाहन खड़ा नहीं किया जाना चाहिए। स्कूलों को परिसरों के बाहर यातायात के लिए प्रशिक्षित गार्ड किराए पर लेने चाहिए।”

डीएम ने बुधवार को ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज के आसपास के इलाके का निरीक्षण कर यातायात की स्थिति का जायजा लिया, जिसमें पता चला कि ट्रैफिक पुलिस वाहनों के प्रवाह को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही थी। डीएम ने स्कूल प्रबंधन के साथ बैठक की और अधिकारियों को यातायात के लिए प्रशिक्षित गार्डों को नियुक्त करने का निर्देश दिया।

गंगवार ने प्रबंधन से यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि स्कूल स्टाफ के वाहन परिसर में ही पार्क किए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए भी निरीक्षण करेगा कि यातायात दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system