मुकेश अंबानी बने दुनिया के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति, वॉरेन बफे को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली: भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे, गूगल के लैरी पेज और Serge Brin को पीछे छोड़ अब दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में पूरे एशिया से मुकेश अंबानी का नाम है। फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले 20 दिनों में 5.4 अरब डॉलर बढ़ गई है। 20 जून को अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में नौवें स्थान पर थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप हाल ही में 12 लाख करोड़ करोड़ को पार कर
चुका है।रिलायंस इंडस्ट्रीज में अंबानी का शेयर 42 फीसद है। आज इसके शेयर में करीब 3 फीसद की तेजी आई। इसका शेयर 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

Advertisement

मालूम हो कि फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग्स में संपत्ति का आंकलन शेयर की कीमत के आधार पर तय होता है। आज रिलायंस का शेयर 1878.50 रुपये पर बंद हुआ, जबकि 52 सप्ताह का उच्चतम
स्तर 1884.40 रुपये है। अंबानी की जियो में इस दौरान फेसबुक, सिल्वर लेक, केकेआर, अबूधाबी इन्वेस्टमेंट सहित कुल 12 निवेश आए थे। इसके एवज में जियो में 25 प्रतिशत के करीब इक्विटी बेची गई।

Advertisement

आज की लिस्ट की बात करें तो जेफ बेजोस पहले नंबर पर काबिज हैं। उनकी कुल संपत्ति 188.2 अरब डॉलर, बिल गेट्स दूसरे नंबर पर (110.70 अरब डॉलर), बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली तीसरे नंबर पर (108.8 अरब डॉलर), मार्क जुकरबर्ग चौथे नंबर पर (90 अरब डॉलर), स्टीव बॉल्मर पांचवे नंबर पर (74.5 अरब डॉलर), लैरी एलिसन छठे नंबर पर (73.4 अरब डॉलर), मुकेश अंबानी सातवें नंबर पर (70.10 अरब डॉलर) हैं। इसके बाद वॉरेन बफे, उसके बाद लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here