Indian Railway: आपकी रिजर्व सीट पर कर लिया है किसी ने कब्जा, तो लड़ें नहीं ऐसे करें शिकायत

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे की ट्रेनों में यात्री अक्सर सीटों को लेकर अनचाहे झगड़ों में पड़ जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है जब कोई आपकी आरक्षित सीट पर कब्जा करने की कोशिश करता है या आपको इसे साझा करने के लिए मजबूर करता है।

खैर, ऐसे सभी मामलों में रेलवे यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए विकल्प मुहैया कराता है। यहां बताया गया है कि अगर कोई आपकी सीट पर जबरदस्ती कब्जा करने की कोशिश करता है तो आप संगठन से कैसे मदद ले सकते हैं।

भारतीय रेल मदद

भारत में ट्रेनों में सीट लेने की बात कोई नई नहीं है। अक्सर ट्रेनों में ऐसे मामले सामने आते रहते हैं। अनाधिकृत यात्री सेकेंड क्लास और स्लीपर से लेकर एसी क्लास में बैठे नजर आ रहे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आसपास टीटीई नहीं है तो आप ‘रेलवे मदद’ पर शिकायत कर सकते हैं।

कैसे दर्ज करें शिकायत?

अनाधिकृत यात्री की शिकायत कर सीट खाली करने के लिए आपको रेलवे से मदद लेनी होगी। मदद के लिए आप सिधे रेलवे की वेबसाइट https://railmadad.indianrailways.gov.in पर क्लिक कर सकते हैं। पेज खुलने के बाद यहां आपको मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। अब आपके मोबाइल पर जो ओटीपी आया है उसे डालना होगा। आप अपनी टिकट बुकिंग का पीएनआर नंबर दर्ज करें। अब टाइप ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी शिकायत का चयन करें। फिर घटना की तारीख चुनें। आप अपनी शिकायत विस्तार से भी लिख सकते हैं। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

139 पर भी कर सकते हैं शिकायत

ऐसे मामलों को लेकर रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अगर कोई किसी यात्री की आरक्षित सीट या बर्थ पर अवैध रूप से कब्जा करता है, तो सबसे पहले मामले को उस ट्रेन के टीटीई तक पहुंचाया जाए। इसके अलावा, यदि कोई आपको धमकाने की कोशिश करता है, तो आप ट्रेन में रेलवे पुलिस बल के जवानों की मदद भी मांग सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज नहीं कर सकते हैं, तो आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system