अब Home Guard के कंधों पर होगी प्रदेश भर के बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था

पटनाः बैंकों में चोरी और लूट की बढ़ती घटनाओं लो लेकर बिहार सरकार और RBI दोनो ही सजग दीख रहे है। बिहार में बैंकों की सुरक्षा को पहले से ज्यादा चाक चौबंद करने के लिए गृह रक्षकों (Home guard) का एक विशेष सुरक्षा दल गठित किया गया है। शनिवार को विशेष सुरक्षाबलों के इस दस्ता को प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर बैंकों की सुरक्षा संभालने के लिए भेजा गया।

इस विशेष सुरक्षा दस्ता को गृह रक्षा वाहिनी (Home guard) के महानिदेशक राकेश कुमार मिश्रा और भारतीय रिजर्व बैंक के उप महाप्रबंधक प्रशांत कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया इस बाबत गृह रक्षा वाहिनी के महानिदेशक (DG) राकेश कुमार ने बताया कि अब तक बैंकों में गृहरक्षकों की सुरक्षा ड्यूटी कार्यालय के स्तर पर रखी जाती थी, लेकिन बेहतर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखकर रिजर्व बैंक (RBI) ने सुरक्षा ड्यूटी पर पूरे राज्य में एकीकृत तरीके से गृह रक्षकों की प्रतिनियुक्ति की है।

बता दे पिछले छह माह में होमगार्ड की बेहतरी के लिए कई तरह के उत्कृष्ट कार्य किए गए हैं। इनमें Home guard की महिला बटालियन गठन भी एक है। अभी Home guard की इस महिला बटालियन को कमांडो ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इसके अलावे होमगार्ड के सभी जवानों को सभी तरह का बकाया भुगतान भी किया जा चुका है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system