मंत्री से मिला नगर परिषद का प्रतिनिधिमंडल, महिने के अंत तक होगा विकास राशि का आवंटन

पटनाः नोखा नगर परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को सूबे के उप मुख्यमंत्री सह मंत्री नगर विकास एवं आवास विभाग ताराकिशोर प्रसाद से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने उनसे नगर की विभिन्न समस्याओं पर मंत्रणा की और ज्ञापन सौंपकर उसके निदान के लिए विकास राशि आवंटित करने की मांग की। मंत्री से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में सभापति पम्मी वर्मा के प्रतिनिधि विजय सेठ, उप सभापति राजेन्द्र सिंह, स्थाई समिति के प्रतिनिधि टूनटून चौधरी और सशक्त स्थाई समिति की सदस्य विमला देवी के प्रतिनिधि धनजी सिंह शामिल थे।

इस बाबत सभापति पम्मी वर्मा के प्रतिनिधि विजय सेठ ने बताया कि सरकार की तरफ से मिलने वाली राशि का अभाव में नगर में होने वाले विकास की गति धिमि पड़ गई है। राशि के अभाव में कई योजनाएं जहां शुरु ही नहीं हो पाई हैं, वहीं कई योजनाएं अधुरी पड़ी हुई हैं। उन्हों ने बताया कि प्रतिनिधि मंडल से मिलने के बाद मंत्री नगर विकास एवं आवास विभाग ताराकिशोर प्रसाद ने आश्वासन दिया कि विकास की गति धिमि नहीं पड़ेगी। इस महिने के अंत तक सरकार विकास कार्यों के लिए आवंटित की जाने वाले राशि हर हाल में निर्गत कर देगी।

गौरतलब है कि नोखा को हाल ही में नगर पंचायत से नगर परिषद में उत्क्रमित किया गया है। उत्क्रमित किए जाने के बाद क्षेत्र विस्तार और जनसंख्या में बढ़ोतरी स्वभाविक है। पहले जहां वार्डों की संख्या 15 थी वह अब बढ़कर लगभग 31 हो जाएगी। उसी तरह 2011 की जनगणना के मुताबिक नगर पंचायत की जनसंख्या लगभग 27302 से बढ़कर नगर परिषद में 40120 हो जाएगी। हालांकि वार्ड की गठन करना अभी बाकी है।

आपको बता दें, सरकार द्वारा नगर की संख्या बढ़ाने और नगर पंचायत से नगर परिषद और नए नगर पंचायत के सृजन को लेकर के यह लागू किया गया है। केंद्र सरकार की नगरीय क्षेत्र की विकास के लिए जो राशि दी जाती है उसके अनुसार सरकार द्वारा बिहार में महज 11 प्रतिशत नगर क्षेत्र होने के कारण यह राशि का उपयोग नही हो पाती थी। जिसके कारण शहरीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शहरों की सख्या बढ़ाई जा रही है। जिसके तहत नोखा नगर को उत्क्रमित कर नगर परिषद बनाया गया है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system