बजट में दिखा पीएम मोदी का विजन ‘सबका साथ, सबका विकास’- चिराग

नई दिल्लीः लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह जमुई सांसद चिराग पासवान ने बजट 2023 की सराहना करते हुए इसे समावेशी बजट बताया है। पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देते हुए चिराग ने कहा कि यह एक नए, समृद्ध, शक्तिशाली और विकसित भारत की अर्थव्यवस्था को सशक्त करने वाला बजट है।  इसमें प्रधानमंत्री मोदी का विजन ‘सबका साथ, सबका विकास’ स्पष्ट तौर पर दिखाई दे रहा है।

चिराग ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में तैयार किया गया 2023-24 का बजट आम आदमी की आकांक्षाओं और आशाओं को पूरा करने वाला साबित होगा।

लोजपा (रा) सुप्रीमों ने कहा कि यह एक ऐसा बजट है, जो समावेशी है, जिसमें हर वर्ग का ख़्याल रखा गया है। बजट में हाशिये पर खड़े लोगों के साथ अर्थव्यवस्था में सबसे ज्यादा योगदान करने वाले मिडिल क्लास का भी ध्यान रखा गया है।

Read also: Budget 2023: एक नज़र में केन्द्रीय बजट 2023-24 की मुख्य बातें

पासवान ने कहा कि इस बजट में आम आदमी का पूरा-पूरा ख्याल रखा गया है। बजट के माध्यम से वित्त मंत्री ने करदाताओं को बड़ा तोहफ़ा दिया है, जिसमें 7 लाख तक की आय पर अब आयकर नहीं देना पड़ेगा। जो लोग आयकर देते हैं इनके आयकर स्लैब को 5 स्लैब में बांटा गया है और ऐसे बदलाव किये गए ताकि ज्यादा पैसे आपकी जेब में जा सकें।

Read also: मोदी सरकार का लोक लुभावन बजट कहीं चुनावी तो नहीं?

चिराग ने कहा कि इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ज़ोर दिया गया है। पूंजीगत निवेश 10 फीसदी बढ़ाकर कुल 33 लाख करोड़ का कर दिया गया है यानी कि सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% अगर आधारभूत संरचना पर फोकस किया गया तो निवेश बढ़ाने और नौकरियां सुनिश्चित करने में ये कदम सहायक होगा।

Read also: Budget 2023: बजट ही नहीं, निर्मला सीतारमण की लाल रेशमी साड़ी पर भी हो रही चर्चा

चिराग ने कहा कि MSME सेक्टर को अगर देखे तो क्रेडिट गारंटी योजना को और बढ़ाया जायेगा साथ ही MSME को 1% सस्ती दर पर ऋण देने के लिए नई योजना और युवाओं के लिए नौकरियों की व्यवस्था करने में ये कदम सहायक होगा। जिनके पास अपना घर नहीं है उनके लिए यह बजट खास है, जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के आवंटन में 66% बढ़ोतरी कर इसे ₹79,000 करोड़ कर दिया गया है।

कुल मिलाकर सांसद चिराग पासवान का मानना है कि मौजूदा परिस्थिति में इससे बेहतर बजट नहीं हो सकता, जिसमें आम आदमी के साथ देश की अर्थव्यस्था का भी ख्याल रखा गया है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system