23 C
New Delhi
Tuesday, November 24, 2020

Apple Watch Series 6 लॉन्च : ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर का फीचर

नई दिल्ली: Apple Watch Series 6 एवं Apple Watch SE लॉन्च किया है। यह ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर का सपोर्ट ऐपल वॉच अब नए स्ट्रैप के साथ आएगा। डिज़ाइन में भी बदलाव किया गया है। Apple Watch में नए फीचर्स दिए गए हैं और फिटनेस के लिए खास लगाया गया है।

इस बार कंपनी ने Apple Watch Series 6 में कंपनी ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर का भी फीचर दिया है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान ब्लड ऑक्सीजन फीचर टेस्ट करने की जरूरत ज्यादा होती है। यह वॉच 15 सेकंड्स में ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर करता है।

न्यूयार्क से कोरोना विशेषज्ञ डॉ. धीरज कौल ने फोन पर बताया कि फेंफड़े से संबंधित बीमारी वाले व्यक्तियों और दमा के मरीजों के लिए यह वॉच वरदान साबित होगी। किसी भी तरह की श्वास संबंधी बीमारी की समस्या का मरीज को तुरंत पता लग जायेगा।

उन्होंने बताया कि Apple कंपनी का नाम होने के कारण इस वॉच की गुणवत्ता पर लोगों को भरोसा होगा। साथ ही कोरोना के मुश्किल दौर में सांस लेने में किसी भी तरह की समस्या का पता तुरंत लग जायेगा। इसके लिए अभी तक श्वास संबंधी मरीजों को एक मशीन लेकर बाहर निकलना पड़ता था। अब इससे लोगों को छुटकारा मिल जायेगा।

कौल ने कहा कि यह बायोटेक्नालॉजी के क्षेत्र Apple का इनोवेटिव और पहला कदम है। आने वाले वक्त में Apple मेडिकल उपकरणों को अपने उत्पादों के साथ जोड़ सकती है। इसका फायदा पूरी दुनिया को होगा।

Apple Watch Series 6 में एलिवेशन ट्रैकिंग भी दिया गया है ये वॉच ट्रेकिंग के दौरान कितनी उंचाई पर हैं ये भी मेजर करेगी। डिजाइन में इस बार ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि, इसका स्ट्रैप इस बार बदल दिया गया है। ये नए तरीके का है। फिटनेस के लिए भी इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं। स्लीप ट्रैकिंग इनमें से एक है।

Apple Watch Series 6 की कीमत 399 डॉलर से शुरू होती है। Apple Watch SE की कीमत 279 डॉलर से शुरू होगी। इसमें नया S6 प्रोसेसर लगाया गया है। कंपनी के मुताबिक ये पिछले के मुकाबले 20% ज्यादा फास्ट है। ये ऐपल के A13 चिपसेट बेस्ड है।

दीपक सेन
दीपक सेन
मुख्य संपादक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!