24 C
New Delhi
Thursday, February 22, 2024
-Advertisement-

भारत आते ही लद्दाख में तैनात हो सकता है राफेल!

नई दिल्ली: चीन से जारी तनाव के बीच अगले हफ्ते भारत पहुंच रहे राफेल फाइटर जेट की लद्दाख में तैनाती को लेकर भारतीय वायुसेना बुधवार से तीन दिनों की कमांडर्स कांफ्रेंस करने जा रही है।

इस दौरान न केवल सीमाई इलाकों में एयर डिफेंस सिस्टम पर बात होगी, बल्कि लद्दाख के वर्तमान हालात को देखते हुए एयरफोर्स अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम में भी अपने एयर कॉम्बेट कैपेबिलिटी को बढ़ाने पर चर्चा संभव है।

सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में 27 जुलाई को फ्रांस से भारत पहुंच रहे 6 राफेल जेट के पहले बैच की तैनाती को लेकर बड़ा फैसला किया जा सकता है। ये जेट कॉम्बेट रेडी होंगे जिससे इनकी तैनाती तुरंत ऑपरेशनल इलाकों में की जा सकती है। शुरूआत में इन्हें अंबाला में तैनात किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस कांफ्रेंस को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी संबोधित कर सकते हैं।

सूत्रों की माने तो शीर्ष कमांडर इस सप्ताह 22 जुलाई से शुरू होने वाले दो दिवसीय कमांडरों के सम्मेलन में मिलेंगे, जहां वे कई सुरक्षा मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने नेतृत्व में होने वाली इस बैठक का मुख्य एजेंडा चीन के साथ सीमाओं पर स्थिति और पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सीमाओं में बल द्वारा की गई फॉरवर्ड तैनाती होगी। इस बैठक में सातों कमांडर-इन-चीफ शामिल होंगे।