24.1 C
New Delhi
Thursday, February 29, 2024
-Advertisement-

कोरोना पर केंद्र सख्त: दिल्ली में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर शुरू

नई दिल्ली: कोरोना के मरीजों के लिए दिल्ली रविवार को दो सेंटर शुरू किए गए। राधास्वामी सत्संग ब्यास परिसर में 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर का उप राज्यपाल अनिल बैजल ने उद्घाटन किया। इसका नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड केयर सेंटर रखा गया है। यह कोरोना के मरीजों के लिए बनाया गया दुनिया का सबसे बड़ा सेंटर है।

वहीं, दिल्ली के छतरपुर इलाके में एक हजार बेड वाले सरदार वल्लभ भाई कोविड अस्पताल का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने उद्घाटन किया। इसे भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (DRDO) ने तैयार किया है।

वल्लभ भाई पटेल कोविड सेंटर बिना लक्षणों या हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए क्वारैंटाइन सेंटर के तौर पर तैयार किया गया है, इसलिए इसमें वेंटिलेटर की बजाय ऑक्सीजन सुविधा है। इसमें एक हजार बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकती है। यहां लक्षण वाले ऐसे कोरोना मरीजों का इलाज भी किया जाएगा, जो घर पर क्वारैंटाइन होने में सक्षम नहीं हैं।

गलवान वैली में शहीद हुए जवानों के नाम पर रखा सेंटर में वार्ड का नाम

डीआरडीओ ने जो हॉस्पिटल तैयार किया है, उसमें 250 आईसीयू बेड हैं। इसे 11 दिन में तैयार किया गया है। इसमें अलग-अलग वार्ड के नाम गलवान वैली में शहीद हुए जवानों के नाम पर रखे गए हैं।

उधर, 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर की देखरेख और संचालन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 2000 जवानों और सीआरपीएफ के हाथों में है।

केंट के कोविड सेंटर पहुंचे राजनाथ ने कहा कि इस अस्पताल को डीआरडीओ, गृह मंत्रालय और टाटा सन्स एंड इंडस्ट्रीज समेत कई संगठनों के साथ मिलकर तैयार किया है। इसे पूरी तरह से वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के दिशानिर्देशों के मुताबिक तैयार किया गया है। जहां हम कोरोना मरीजों को बेहतर इलाज देकर बीमारी से लोगों की सुरक्षा के लिए तैयार हैं, वहीं मोर्चे पर हमारी सेना दुश्मनों से हमारी सुरक्षा में डटी हुई है।