Haridwar Kanwar Yatra 2022: गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं, सुरक्षा में तैनात होंगे 10,000 सुरक्षाकर्मी- DGP

देहरादूनः उत्तराखंड के पुलिस प्रमुख अशोक कुमार ने हरिद्वार कांवड़ यात्रा (Haridwar Kanwar Yatra 2022) को सुगम और व्यवस्थित तरिके से समपन्न कराने के लिए बड़ा कदम उठाया है। DGP ने कांवड़ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने और यातायात प्रबंधन के लिए होमगार्ड समेत करीब 10,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती करने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार को एक पखवाड़े तक चलने वाले तीर्थयात्रा के दौरान करीब चार करोड़ लोगों के हरिद्वार आने की उम्मीद है।

DGP कुमार ने चेतावनी दी है कि वह कांवड़ यात्रा (Haridwar Kanwar Yatra 2022) के दौरान किसी भी तरह की आसमाजिक कृत्य और गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्हों ने कहा कि डीजे सेट ध्वनि प्रदूषण पैदा करते हैं, शांती को भंग करते हैं इसलिए यात्रा के दौरान इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्हों ने स्पष्ट कहा, “यदि आप तीर्थ यात्रा के लिए और भगवान का आशीर्वाद लेने आ रहे हैं, तो हम आपका स्वागत करेंगे, लेकिन यदि आप गुंडागर्दी, दुर्व्यवहार, उपद्रव, सार्वजनिक जगहों पर शराब का सेवन और हिंसा में शामिल पाए जाते हैं, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने Haridwar Kanwar Yatra 2022 में भक्तों की आमद के प्रभावी प्रबंधन के लिए उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और अन्य सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ एक अंतर-राज्य समन्वय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं से कहा, हम अपने पैर की उंगलियों पर रहेंगे और तीर्थस्थल की गरिमा को बनाए रखने के लिए हर संभव कार्रवाई करेंगे।

उत्तराखंड के पुलिस प्रमुख ने कहा कि धार्मिक यात्रा पर आने वाले अधिकांश तीर्थयात्री पवित्र भाव रखते हैं, केवल कुछ ही लोग “गुंडागर्दी” में शामिल होते हैं। ऐसे लोगों पर प्रभावी निगरानी के लिए सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

आपको बता दें, शिव भक्तों की वार्षिक कांवड़ यात्रा इस साल 14 जुलाई से 26 जुलाई तक होने वाली है। कांवड़ यात्रा में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, बिहार, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से भक्त उत्तराखंड आते हैं। भक्त उत्तराखंड के हरिद्वार, गौमुख और गंगोत्री से गंगा का पानी लेते हैं और कांवड़ में भर कर कर  मंदिर तक ले जाते हैं और भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं।

इस कांवड़ यात्रा में हर साल लाखों लोग कई राज्यों से पैदल यात्रा करके पवित्र शहर हरिद्वार आते हैं। अंतिम कांवड़ यात्रा 2019 में आयोजित की गई थी और आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार लगभग 30 मिलियन तीर्थयात्री हरिद्वार पहुंचे थे।  Haridwar Kanwar Yatra 2022 के दौरान करीब चार करोड़ लोगों के हरिद्वार आने की उम्मीद है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system