16.1 C
New Delhi
Sunday, November 28, 2021

पीयूष गोयल का दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा संपन्न, कई योजनाओं का किया उद्घाटन

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर यात्रा मंगलवार को सम्पन्न हो गई। उनकी यह यात्रा केंद्र सरकार के सार्वजनिक जनसम्पर्क कार्यक्रम का एक हिस्सा थी। इस यात्रा के दौरान उन्होंने वहां कई क्षेत्रों का दौरा करने के साथ हीं कई योजनाओं का उद्घाटन भी किया।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पहलगाम में 250 मिलीमीटर सीर जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना से लगभग 10,000 लोगों को लाभ होगा और यह जल जीवन मिशन के तहत तीन महीने के भीतर पूरी हो जाएगी। उन्होंने विकास कार्यों की तीव्र गति की सराहना की और सभी घरों के लिए नल के पानी के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने की दिशा में काम करने के लिए अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं की सराहना की।

Advertisement

गोयल ने अकड़ पार्क स्थित राही शॉल इकाई का भी दौरा किया। उन्होंने स्थानीय कारीगरों के साथ बातचीत की और विभिन्न हस्तशिल्प जैसे जरी, सोजनी, टेपेस्ट्री आदि का भी निरीक्षण किया। गोयल ने कारीगरों द्वारा किए जा रहे जटिल कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि कश्मीर के हस्तशिल्प प्रतीकात्मक कहानी बताते हैं और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि यह कहानी दुनिया के सभी हिस्सों तक पहुंचे।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने गोल्फ कोर्स, पहलगाम में पहलगाम विकास प्राधिकरण की पर्यटक कुटिया का भी उद्घाटन किया। गोयल ने पर्यटन परिदृश्य में विकास पर चर्चा की और यह देखकर प्रसन्नता व्यक्त की कि पहलगाम में पर्यटक गतिविधि तेज है। उन्होंने अधिक विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

पहलगाम में एक सभा को संबोधित करते हुए, पीयूष गोयल ने कश्मीर के लोगों को विकास प्रक्रिया में उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया और पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण की सराहना की। उन्होंने कहा कि विकास की दिशा में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर प्रशासन के ठोस प्रयासों का फल मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि देश और विदेश के निवेशक केंद्र शासित प्रदेश में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं।

गोयल ने बाद में हरित जम्मू-कश्मीर अभियान के बैनर तले चलाए जा रहे वन विभाग के देवदार पौधारोपण अभियान का उद्घाटन किया। अभियान के तहत कुल एक लाख पौधे लगाए जाएंगे। पौधरोपण के बाद की देखभाल के बारे में पूछताछ करते हुए  गोयल को अवगत कराया गया कि बाड़ लगाने और अन्य उचित निगरानी और देखभाल के उपाय किए गए हैं।

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!