20.1 C
New Delhi
Thursday, February 29, 2024
-Advertisement-

अरावली पहाड़ियों को काटकर बनायी गयी सुरंग

सोहना: हरियाणा में सोहना के पास रेलवे के वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर अरावली पहाड़ियों में से एक किलोमीटर लंबी सुरंग काटी गयी है। इसमें से अगले 12 महीने में डबल-स्टैक डिब्बों वाली विद्युत चालित मालगाड़ी को चलाने की योजना है।

परियोजना को क्रियान्वित करने वाली एजेंसी डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) ने एक बयान में कहा कि हरियाणा में सोहना के पास अरावली में एक किलोमीटर लंबी सुरंग की खुदाई का काम पूरा हो गया है।

उसने कहा, ‘‘यह डबल-स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ी के लिहाज से दुनिया की पहली विद्युत चालित रेल सुरंग होगी जो रेवाड़ी-दादरी सेक्शन पर स्थित है। सुरंग में अंतिम विस्फोट आज किया गया। एक साल से कम समय में यह काम पूरा कर लिया गया।’’

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इंजीनियरों ने दोहरे डिब्बों वाली मालगाड़ी को चलाने के लिए दुनिया की पहली सुरंग बनाने के लिहाज से लाखों साल पुरानी चट्टानों में विस्फोट किये। अंतिम विस्फोट शुक्रवार को किया गया। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इसका मतलब है कि एक किलोमीटर लंबी सुरंग की खुदाई का काम पूरा हो गया है और अब यह पूरी तरह तैयार है।’’

संचालन शुरू होने के बाद दोहरे डिब्बों वाली मालगाड़ी इस सुरंग में से 100 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार से दौड़ पाएगी। यह सुरंग हरियाणा के मेवात और गुड़गांव जिलों को जोड़ती है और अरावली पर्वत श्रृंखला से उतार-चढ़ाव के साथ गुजरती है।