Agnipath Recruitment Scheme: IAF को 4 दिनों में प्राप्त हुए 94,281आवेदन, तिथियां, पात्रता और मानदंड देखें

नई दिल्लीः अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) के तहत भारतीय वायु सेना (IAF) को 94,281 आवेदन प्राप्त हुए हैं। भारतीय वायु सेना को ये आवेदन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के चार दिनों के भीतर प्राप्त हुए हैं। इसकी जानकारी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने साझा की है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने ट्विटर पर कहा, “कुल 94,281 अग्निवीर वायु उम्मीदवारों ने सोमवार, सुबह 10:30 तक पंजीकरण कराया है। पंजीकरण 5 जुलाई को बंद होगा।” रविवार तक, IAF को योजना के तहत 56,960 आवेदन प्राप्त हुए थे”।

बता दें, 14 जून को Agnipath Recruitment Scheme की घोषणा होने के बाद,  इसके खिलाफ कई राज्यों में लगभग एक सप्ताह तक हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए और कई विपक्षी दल इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इस योजना के तहत, सरकार ने कहा था कि साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सेना में शामिल किया जाएगा, जबकि उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा के लिए शामिल किया जाएगा।

सरकार ने 16 जून को Agnipath Recruitment Scheme के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था, और सेवानिवृत्ति बाद में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में अग्निवीरों के लिए प्राथमिकता जैसे कई कदमों की घोषणा की थी।

कई भाजपा शासित राज्यों ने घोषणा की कि ‘अग्निपथ’ योजना के तहत शामिल किए गए सैनिकों को अग्नीवीर के नाम से जाना जाएगा।उन्हें राज्य पुलिस बलों में शामिल होने में प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि, यह स्पष्ट कर दिया है कि नई भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन और आगजनी करने वालों को सशस्त्र बलों में शामिल नहीं किया जाएगा।

IAF के लिए अग्निपथ भर्ती 2022: प्रमुख तिथियां

भारतीय वायु सेना में अग्निवीर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जुलाई, 2022 है। परीक्षा 24 जुलाई 2022 को आयोजित होगी

भारतीय वायु सेना (IAF) ने 24 जून, 2022 से अग्निपथ योजना 2022 के माध्यम से भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की। योग्य उम्मीदवार, जो इस योजना के तहत भारतीय वायु सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं, वे सीधे आधिकारिक वेबसाइट  http://www.Careerindianairforce.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Agnipath Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा

29 दिसंबर 1999 और 29 जून 2005 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच जन्म लेने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास करता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष है।

Agnipath Recruitment process

उम्मीदवारों का चयन चरण I और चरण II परीक्षाओं के माध्यम से किया जाएगा। चरण I परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार चरण- II परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। ऑनलाइन परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पीएफटी और उसके बाद मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system