Deoghar Shrawani Mela 2022: DC, SP समेत सड़कों पर उतरा पूरा प्रशासन, तैयारियों का लिया जायज़ा

देवघरः श्रावणी मेला 2022 (Deoghar Shrawani Mela 2022) को लेकर हर तरफ उत्साह का माहौल है, तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं। इस बीच रविवार सुबह जिलाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री (DC Deoghar Manjunath Bhajantri) और पुलिस कप्तान सुभाष चंद्र जाट (SP Deoghar Subhash Chandra Jat) ने अपनी पूरी टीम के साथ शहर की सड़कों पर उतर कर मेले की तौयारियों का जायज़ा लिया।

जिलाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री ने सुबह 5 बजे बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित दुमा से लेकर बाबा मंदिर के शिवगंगा तक पैदल मार्च किया और मेले की तैयारियों का जायज़ा लिया। इस बीच जिलाधिकारी ने कांवरिया पथ पर बिजली, रौशनी शौचालय, स्नानागार, पेयजल, हेल्थ-कैंप समेत श्रद्धालुओं को दी जाने वाली अन्य सुविधाओं के साथ ही सुरक्षा और स्वक्षता और ट्रैफिक को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया।

कोरोना की वजह से 20-21 में नहीं हुआ मेले का आयोजन

बता दें, पिछले दो वर्षों (2020-2021) में कोरोना की वजह से मेला स्थगित कर दिया गया था। लेकिन इस बार (Deoghar Shrawani Mela 2022) मेला में अधिक से अधिक लोगों के शामिल होने के उम्मीद है। कोरोना से पहले 2019 में देश भर से 30-35 लाख श्रद्धालुओं ने देवघर आकर भगवान शिव का जलाभिषेक किया था।

13 जुलाई को CM हेमंत शोरेन करेंगे मेले का शुभारंभ

इस साल 13 जुलाई को मुख्यमंत्री हेमंत शोरेन वार्षिक श्रावणी मेला 2022 का विधिवत शुभारंभ करेंगे। आम श्रद्धालु 14 जुलाई से जलाभिषेक कर सकेंगे। पूरे 1 माह तक चलने वाले Deoghar Shrawani Mela 2022 का समापन 11 अगस्त को रक्षाबंधन त्योहार के साथ होगा।

श्रद्धालुओं के लिए शहर के बाहर तीन वाहन पड़ाव स्थल

बता दें, Deoghar Shrawani Mela 2022 में उमड़ने वाली भिड़ के मद्देनज़र ट्रैफिक को लेकर जिला प्रशासन पहले से ही मुस्तैद है। शहर में श्रद्धालुओं के वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। पड़ाव के लिए शहर के नजदिक कुल तीन स्थान प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें कोठिया पड़ाव स्थल, हथगढ़ पड़ाव स्थल और चरकी पड़ाव स्थल शामिल हैं। इन तीनों पड़ाव स्थलों पर अलग-अलग दिशाओं से आने वाले वहनों का ठहराव सुनिश्चित करने का प्लान है।

चप्पे-चप्पे पर CCTV की नज़र, आसमान से ड्रोन का पहरा

इसके अलावें, सुरक्षा के मद्देनज़र भी प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है और कई तरह इन्तेजमात किए हैं, जिनमें भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के अलावें चप्पे-चप्पे पर CCTV कैमरा लगाए जाने हैं। गतिविधियों पर गहरी नज़र रखने के लिए  ड्रोन पहले भी इस्तेमाल किए जाते रहे हैं, लेकिन इस बार इनकी संख्या बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system