CAPF और NSG परिसरों में स्थापित किए जाएंगे रूफटॉप पैनल, MOU पर हुआ हस्ताक्षर

नई दिल्लीः भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के परिसरों में उपलब्ध छत क्षेत्रों पर सौर ऊर्जा की क्षमता का लाभ उठाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस अवसर पर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा (MNRE) सचिव इंदु शेखर चतुर्वेदी उपस्थित थे।

इस समझौता ज्ञापन पर गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव राकेश कुमार सिंह और SECI की प्रबंध निदेशक सुमन शर्मा ने हस्‍ताक्षर किए। इस अवसर पर सुमन शर्मा ने कहा कि SECI भारत की जलवायु प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में भारत सरकार की सेवा करने के लिए प्रसन्नता अनुभव कर रहा है और यह निगम देश के दूर दराज के क्षेत्रों में रूफटॉप सौर क्षेत्र का विस्तार करने के लिए तत्पर है।

यह समझौता ज्ञापन देश के सुरक्षा बलों के लिए हरित ऊर्जा की आपूर्ति करने की दिशा में  बढ़ाया गया कदम है जो सतत भविष्‍य के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इस समझौता ज्ञापन में RESCO मॉडल के तहत रूफटॉप सोलर संयंत्रों को लागू करने में गृह मंत्रालय की सहायता करेगा।

भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI), नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम है जो विभिन्न नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों, विशेष रूप से सौर ऊर्जा, विद्युत व्यापार, अनुसंधान एवं विकास आदि के संवर्धन और विकास कार्य में संलग्‍न है। यह निगम वीजीएफ योजनाओं, ISTS योजनाओं, CPSU योजनाओं जैसी सरकार की विभिन्‍न आरई योजनाओं के लिए एक नामित कार्यान्‍वयन एजेंसी भी है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system