सच‍िन पायलट के बागी तेवर, मध्यप्रदेश के सियासी नाटक की राजस्थान में पुनरावृत्ति

जयपुर: राजस्थान में छाए स‍ियासी संकट के बीच खबर आ रही है क‍ि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सच‍िन पायलट ने रविवार राष्ट्रीय राजधानी में अपने पुराने सहयोगी और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की। सचिन पायलट सोमवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर सकते हैं।

सिंधिया ने कहा कि पायलट को हाशिए पर जाता देख दुखी हूं। कांग्रेस में समर्पित कार्यकर्ता की कद्र नहीं की जाती है।
राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक सोमवार तक पार्टी से इस्तीफा दे सकते हैं। और भाजपा में शामिल हो सकते हैं। यह पूरा सियासी नाटक मध्यप्रदेश की तर्ज पर हो रहा हैं।

सच‍िन पायलट ने साफ किया कि उनके समर्थक जयपुर में सीएम गहलोत की बुलाई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होंगे। सचिन पायलट ने दावा क‍िया है क‍ि 27 विधायक और 3 निर्दलीय विधायक उनके साथ सीधे संपर्क में हैं। साथ ही राहुल गांधी और सोनिया गांधी से भी उनकी मुलाकात नहीं की है।

सूत्रों ने बताया कि राजस्थान में आज बुलाई गयी बैठक को अनौपचारिक कर दिया गया है। इस बैठक में 70 से 80 विधायक शामिल हुए थे। अब औपचारिक बैठक कल सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर होगी।

सच‍िन पायलट ने एक बयान जारी कर यह भी साफ कर दिया कि सोमवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होने वे जयपुर नहीं जाएंगे। पायलट इस समय अपने कुछ समर्थक विधायकों के साथ दिल्ली में हैं। पायलट के वाट्स एप मीडिया ग्रुप में उनके हवाले से यह बात कही गई।

सच‍िन पायलट की पत्‍‌नी सारा पायलट के ट्वीट से भी उनकी नाराजगी के गहरे तेवरों का साफ इशारा मिल रहा है। सारा ने रविवार को पायलट की तस्वीर के साथ ट्वीट में लिखा ‘बड़े-बड़े जादूगरों के पसीने छूट जाते हैं, जब हम दिल्ली का रुख करते हैं।’

राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडेय ने पुष्टि करते हुए कहा कि पायलट से उनकी दो दिन से बातचीत नहीं हो पायी है। विधायक दल की बैठक को लेकर उनसे संपर्क करने का प्रयास किया गया।

अविनाश पांडेय चाहे सरकार पर खतरा नहीं होने का दावा करें। मगर 16 कांग्रेस और 3 निर्दलीय विधायकों के सच‍िन पायलट के समर्थन में मानेसर के एक होटल में आने की घटना से साफ है कि सचिन पायलट वर्चस्व की इस जंग में आर-पार की लड़ाई की तैयारी में हैं।