PM मोदी का दीवाली गिफ्ट, 75 हजार युवाओं को देंगे सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र

नई दिल्लीः देश भर के 75,000 युवाओं और उनके परिवारों को इस दिवाली भारत सरकार कुछ खास तोहफा देने जा रही है। 22 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75,000 हजार युवाओं को उनकी सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। मोदी 10 लाख कर्मियों की भर्ती के लिए ‘रोजगार मेला’ का भी शुभारंभ करेंगे।

शॉर्टलिस्ट किए गए युवाओं से पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे और उन्हें नियुक्ति पत्र देंगे। सरकार के सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने सभी मंत्रालयों को अपने-अपने मंत्रालय में रिक्त पदों का पता लगाने और उन्हें निर्धारित समय में भरने के लिए कहा था।

केंद्रीय मंत्रियों से कहा गया है कि वे अपने राज्य या उस जगह पर मौजूद रहें जहां ये युवक रहते हैं। लगभग 75 स्थानों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जहां केंद्रीय मंत्री और संसद सदस्य नौकरी पाने वालों के साथ समारोह में शामिल होंगे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर चंडीगढ़ में, ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह बिहार में, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा में और अश्विनी वैष्णव राजस्थान में, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल महाराष्ट्र और आदिवासी मामलों में मौजूद रहेंगे. झारखंड में होंगे मंत्री अर्जुन मुंडा. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया गुजरात में होंगे।

ये नौकरियां गृह, रक्षा, रेलवे, श्रम मंत्रालय और बैंकिंग और अन्य क्षेत्रों से हैं। मोदी सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र में 10 लाख नौकरियां देने का वादा किया था। भर्तियां मिशन मोड में मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं।

बता दें, अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान, पीएम मोदी ने कर्मचारी चयन आयोग से विवरण और पात्रता मानदंड के साथ रिक्त पदों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कहा था।

विपक्ष के आरोपों के मद्देनजर यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि देश में व्यापक बेरोजगारी है। भारत जोड़ी यात्रा पर निकले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश में बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system