24.1 C
New Delhi
Thursday, February 29, 2024
-Advertisement-

Mann ki baat: प्रधानमंत्री मोदी की अपील, घर में पालें भारतीय नस्ल के कुत्ते

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि जब आप किसी कुत्ते को पालने की सोचें तो भारतीय नस्ल के कुत्ते को घर लाएं। प्रधानमंत्री ने यह बात ‘मन की बात’ (Mann ki baat) के नवीनतम संबोधन में कही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ ‘कमेंडेशन कार्ड‘ से सम्मानित भारतीय सेना के कुत्तों सोफी एवं विदा की बात करते हुए कहा कि सशस्त्र और सुरक्षा बलों के पास ऐसे बहुत सारे बहादुर कुत्ते हैं, जिन्होंने अनगिनत बार बम विस्फोटों और आतंकी साजिशों को विफल करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Mann ki baat में प्रधानमंत्री ने गोला बारूद और आईईडी को सूंघ कर पता लगाये जाने के कई अन्य उदाहरण दिए और बीड पुलिस का भी उल्लेख किया जिन्होंने हाल ही में अपने श्वानीय साथी रौकी को पूरे सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी, जिसने 300 से अधिक मामलों को सुलझाने में पुलिस की मदद की थी।

प्रधानमंत्री ने कुत्तों की भारतीय नस्लों पर चर्चा करते हुए कहा कि उन्हें पालने में कम खर्च आता है और उन्हें भारतीय वातावरण तथा परिवेश के अनुरूप बेहतर तरीके से ढाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सुरक्षा एजेन्सियां भी अपने सुरक्षा दस्ता के एक हिस्से के रूप में भारतीय नस्ल के इन कुत्तों को शामिल कर रही हैं।

Read also: Guideline for unlock 4: जानिए- कब और कैसे खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान

उन्होंने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा भारतीय नस्ल के कुत्तों पर अनुसंधान भी किया जा रहा है जिससे कि उन्हें बेहतर और अधिक लाभदायक बनाया जा सके। उन्होंने पालतु कुत्ते को पालने की योजना बनाने वाले श्रोताओं को भारतीय नस्ल का कुत्ता पालने को प्रोत्साहित किया।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system