Optical fiber project: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया OFC का शुभारंभ

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समुद्र के भीतर बिछायी गई केबल संपर्क सुविधा (OFC) का उद्घाटन किया। यह OFC चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच समुद्र के भीतर बिछाई गई है। इस परियोजना (Optical fiber project) की आधारशिला पीएम मोदी ने 30 दिसंबर 2018 को पोर्ट ब्लेयर में रखी थी।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि OFC से अंडमान निकोबार  के लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। पढ़ाई हो, टूरिज्म से कमाई हो, बैंकिंग हो, शॉपिंग हो या फिर टेली-मेडिसिन की सुविधा Optical fiber project (OFP) से अब अंडमान निकोबार के हजारों परिवारों को यह सब कुछ आसानी से ऑनलाइन मिल पाएंगी। पीएम ने कहा कि आज अंडमान को जो सुविधा मिली है, उसका बहुत बड़ा लाभ वहां जाने वाले पर्यटकों को भी मिलेगा। बेहतर नेट कनेक्टिविटी आज किसी भी पर्यटन स्थल की सबसे पहली प्राथमिकता हो गई है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘यह प्रोजेक्ट जितना बड़ा था, चुनौतियां भी उतनी ही विराट थीं। यह भी एक वजह थी कि बरसों से इस सुविधा की जरूरत महसूस होते हुए भी इस पर काम नहीं हो पाया था। मुझे खुशी है कि सारी रुकावटों को किनारे करके इस काम को पूरा किया गया। समंदर के भीतर करीब 2300 किलोमीटर तक केबल (OFC) बिछाने का ये काम समय से पहले पूरा करना, अपने आप में बहुत प्रशंसनीय है। गहरे समंदर में सर्वे करना, केबल की क्वालिटी मेनटेन रखना, विशेष जहाजों के जरिए केबल को बिछाना इतना आसान भी नहीं है’।

अंडमान-निकोबार को बाकी देश और दुनिया से जोड़ने वाले केबल संपर्क सुविधा (OFC ) की सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए  पीएम मोदी ने कहा कि ये Optical fiber project (OFP), ईज ऑफ लिविंग के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर, पोर्ट ब्लेयर से लिटिल अंडमान और पोर्ट ब्लेयर से स्वराज द्वीप तक, अंडमान निकोबार के एक बड़े हिस्से में ये सेवा आज से शुरू हो चुकी है। आज का दिन अंडमान-निकोबार के दर्जनों द्वीपों में बसे लाखों साथियों के लिए तो अहम है ही, पूरे देश के लिए भी महत्वपूर्ण है। नेता जी सुभाषचंद्र बोस को नमन करते हुए, करीब डेढ़ वर्ष पहले मुझे सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी परियोजना के शुभारंभ का अवसर मिला था।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system