25.1 C
New Delhi
Sunday, February 25, 2024
-Advertisement-

मानसून से पहले अलर्ट मोड पर पटना नगर निगम, आयुक्त ने देर रात बुलाई बैठक

पटनाः पूर्व की स्थितियों की पुनरावृति ना हो इसके लिए पटना नगर मानसून से पहले ही पुरी तरह मुस्तैद है। इसे लेकर शनिवार देर रात को पटना नगर निगम के कंकड़बाग अंचल में एक विशेष बैठक आयोजित की गई, जिसमें सभी DPS पर नियुक्त पदाधिकारियों एवं जोनल ऑफिसरों ने भाग लिया। इस बैठक में नगर आयुक्त ने पदाधिकारियों से मानसून पूर्व सभी नालों के उड़ाही, Drainage Pumping Station (DPS) की वस्तुस्थिति की जानकारी ली।

इस दौरान पटना नगर निगम के अपर नगर आयुक्त, उप नगर आयुक्त सभी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी,  कार्यपालक अभियंता, डीपीएस पर प्रतिनियुक्त कर्मी, क्यूआरटी के जोनल ऑफिसर, सिटी मैनेजर, सीएसआई इन सभी जोनल ऑफिसर मौजूद रहे। नगर आयुक्त द्वारा पदाधिकारी से नालों की इनलेट एवं आउटलेट स्थिति की भी विस्तृत जानकारी ली गई।

इसके अलावा नगर आयुक्त द्वारा Quick Response Team के नोडल कर्मियों का उन्मुखीकरण भी किया गया। गौरतलब है कि 75 वार्ड के लिए जून से सितंबर तक 4 महीनें के लिए कुल 19 जोनल क्विक रिस्पॉन्स टीम गठित की गई है। गठित Zonal Quick Response Team मॉनसून के दौरान 24/7 एक्टिव रहेगी। किसी भी क्षेत्र में जलजमाव की शिकायत होने पर 15 मिनट के अंदर टीम स्थल पर पहुंचेगी और समस्या का निदान करेगी। अतः टीम को देर रात फोन कर उन्मुखीकरण के लिए बुलाया गया।

रात में होगी नालों की सफाई

नगर आयुक्त ने सभी बड़े नालों की उड़ाही एवं मेनहॉल और खुले नालों की सफाई रात्रि पाली में भी जारी रखने का निर्देश दिया। डे और नाइट शिफ्ट में नालों की सफाई जारी रहेगी जिससे जलनिकासी में अवरोध नहीं हो।  इसके साथ ही सभी जोनल ऑफिसर को जूनियर इंजीनियर के साथ वार्ड की विस्तृत रिपोर्टर बनाने का निर्देश दिया गया है। 21 मई तक सभी पदाधिकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से डिटेल रिपोर्ट सबमिट करेंगे जिसमें  सभी अवरोध की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी।

नगर आयुक्त द्वारा सभी पदाधिकारियों एवं Quick Response Team (QRT) को निर्देश दिया गया कि वह हर वक़्त अलर्ट मोड में रहे। समय-समय पर मॉक ड्रिल के माध्यम से जोनल टीम के रिस्पांस की जांच भी की जाएगी। इसके साथ ही सभी पदाधिकारियों से नाला उड़ाही से सम्बंधित अपने स्तर से सर्टिफिकेट भी देना होगा जिसमें वह अपने कार्य की जिम्मेदारी लेंगे।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system