नौसेना दिवस 2022: दिल्ली के बजाय विशाखापत्तनम में आयोजित होगा इस बार का समारोह

नई दिल्लीः भारत हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाता है। यह दिन देश के लिए नौसेना की भूमिका को स्वीकार करने और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ में अपनी उपलब्धियों को याद करने का होता है। इस वर्ष, जब भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के समारोह की शुरुआत के साथ ‘अमृत काल’ की शुरुआत कर रहा है, भारतीय नौसेना रविवार, 4 दिसंबर को विशाखापत्तनम में एक ‘संचालनात्मक प्रदर्शन’ के माध्यम से भारत की लड़ाकू शक्ति और क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।

कार्यक्रम में भारत की राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर द्रौपदी मुर्मू सम्मानित अतिथि होंगी। केंद्र और राज्य सरकारों के कई गणमान्य लोगों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है, जिसकी मेजबानी एडमिरल आर हरि कुमार, नौसेनाध्यक्ष करेंगे।

परंपरागत रूप से, नौसेना दिवस समारोह नई दिल्ली में राष्ट्रपति और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में आयोजित किया जाता है। इस साल पहली बार नौसेना दिवस समारोह राष्ट्रीय राजधानी के बाहर आयोजित किया जा रहा है। भारतीय नौसेना के जहाज, पनडुब्बियां, विमान और पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी नौसेना कमान के विशेष बल भारतीय नौसेना की क्षमता और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम का समापन सूर्यास्त समारोह और लंगरगाह में जहाजों द्वारा रोशनी के साथ होगा।

नौसेना दिवस समारोह का उद्देश्य अधिक पहुंच को बढ़ावा देना, नागरिकों के बीच समुद्री चेतना को नवीनीकृत करना और राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति नौसेना के योगदान को उजागर करना है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system