Veer Guardian 2023: इंडियन एयर फोर्स का जापान के साथ संयुक्त वायु रक्षा अभ्यास संपन्न

नई दिल्लीः भारतीय वायु सेना (IAF) और जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स (JASDF) के बीच द्विपक्षीय वायु रक्षा अभ्यास ‘वीर गार्जियन-2023’ (Veer Guardian 2023) का पहला संस्करण गुरुवार को जापान में संपन्न हुआ। JASDF ने अपने F-2 और F-15 विमानों के साथ इस अभ्यास में भाग लिया, जबकि IAF की टुकड़ी ने सुखोई-30 MKI विमानों के साथ हिस्सा लिया।

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू दल के साथ एक IL-78 फ्लाइट रिफ्यूलिंग जहाज और दो C-17 ग्लोबमास्टर स्ट्रैटेजिक एयरलिफ्ट ट्रांसपोर्ट विमान ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास कार्यक्रम 16 दिनों तक आयोजित किया गया। इस दौरान, दोनों देशों की वायु सेनाएं कई कृत्रिम हवाई परिचालन परिदृश्यों में जटिल एवं विस्तृत आकाशीय युद्धाभ्यास में भाग लेती रहीं। अभ्यास के दौरान दोनों देशों की वायु सेनाओं द्वारा सटीक योजना प्रबंधन और गतिविधियों का कुशल निष्पादन किया गया।

IAF और JASDF दृश्य तथा दृश्यता की सीमा से पार जाकर की परिस्थितियों में हवाई युद्धाभ्यास, कौशल विकास एवं वायु रक्षा मिशन में लगी हुई हैं। अभ्यास में भाग लेते हुए दोनों वायु सेनाओं के एयरक्रू ने एक-दूसरे के लड़ाकू विमानों में उड़ान भरी ताकि हवाई संचालन के क्षेत्र की गहरी समझ को प्राप्त किया जा सके।

Veer Guardian 2023 के दौरान दोनों वायुसेनाओं को आपसी समझ को प्रगाढ़ करने का अवसर प्राप्त हुआ। इस वायु रक्षा अभ्यास में भारतीय वायु सेना तथा जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स कर्मियों के बीच जमीनी स्तर पर कई विचार-विमर्श हुए, जिनमें दोनों पक्षों द्वारा विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। द्विपक्षीय वायु रक्षा अभ्यास में भाग लेने वाले दलों को एक-दूसरे की सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों में निहित अंतर्दृष्टि को आत्मसात करने और एक-दूसरे की अनूठी क्षमताओं से सीखने का अवसर प्राप्त हुआ।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system