Dimond League से पहले प्रशिक्षण स्थान बदलेंगे नीरज चोपड़ा, तुर्की से जाएंगे फिनलैंड

नई दिल्लीः Dimond League से पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा अपना प्रशिक्षण स्थान बदलने के लिए तैयार हैं। नीरज गुरुवार को अपने प्रशिक्षण के लिए तुर्की से फिनलैंड के लिए उड़ान भरेंगे। नीरज वर्तमान में तुर्की के ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

नीरज 26 मई को उड़ान भरने वाले हैं और 22 जून तक फिनलैंड के कुओर्टाने ओलंपिक प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेंगे। कुओर्टाने ओटीसी एथलीटों के लिए ओलंपिक स्तर की इनडोर और आउटडोर सुविधाएं प्रदान करता है और वर्तमान में पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया के लिए प्रशिक्षण स्थान भी है।

कुओर्टाने से नीरज पावो नूरमी खेलों में भाग लेने के लिए टूर्कू जाएंगे, इसके बाद कुओर्टाने में कुओर्टाने खेलों और इसके बाद स्टॉकहोम में डायमंड लीग में भाग लेंगे।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने भी विदेश मंत्रालय (एमईए) से संपर्क किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नीरज और उनकी टीम को फिनलैंड में रहने के दौरान किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े और विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया में साई को भी आश्वासन दिया है कि यदि आवश्यक हुआ तो हेलसिंकी में भारतीय दूतावास किसी भी सहायता के लिए उपलब्ध रहेगा।

Read also: IOC 2023 सत्र से पहले उड़ीसा में भारत का पहला OVEP, नीता अंबानी ने की सराहना

चार सप्ताह (28 दिन) के प्रशिक्षण शिविर को सरकार की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टीओपीएस) द्वारा मंजूरी दी गई है। इस पर युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) लगभग 9.8 लाख रुपये लागत का भार वहन करेगा। इस धन का उपयोग नीरज और उनके कोच क्लॉस बार्टोनिएट्स की यात्रा, आवास, प्रशिक्षण, स्थानीय यात्रा, और अन्य खर्चों के बीच दैनिक आधार पर होने वाले भत्तों के खर्च के लिए किया जाएगा।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system