भारतीय वायु सेना में हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को सरकार की मंजूरी

नई दिल्लीः 90वें वायुसेना दिवस पर केंद्र सरकार ने भारतीय वायु सेना के लिए एक बड़ा और ऐतिहासिक कदम उठाया है। सरकार ने एक नई शाखा के निर्माण को मंजूरी दी है, जिसका नाम हथियार प्रणाली (WS) शाखा रखा गया है। इस बात की घोषणा शनिवार को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने की।

WS शाखा का निर्माण सभी हथियार प्रणाली ऑपरेटर एकीकृत होकर एक सत्ता के अंतर्गत आ जाएंगे जो सभी ज़मीन-आधारित एवं विशेष एयरबोर्न हथियार प्रणालियों के सैन्य अभियान संबंधी नियंत्रण के लिए समर्पित होगी। यह शाखा सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, दूर से संचालित विमान और ट्विन/एक से अधिक चालक दल वाले विमानों में हथियार प्रणाली ऑपरेटरों की चार विशेष धाराओं में ऑपरेटरों को शामिल करेगी। यह शाखा भारतीय वायु सेना की युद्ध लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में अत्यधिक योगदान देगी।

भारतीय वायु सेना (IAF) की 90 वीं वर्षगांठ के अवसर पर चंडीगढ़ के वायु सेना स्टेशन पर आयोजित परेड में बोलते हुए, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद यह पहली बार है कि IAF में एक नई परिचालन शाखा बनाई गई है। एयर चीफ मार्शल ने कहा कि केंद्र ने IAF अधिकारियों के लिए एक नई हथियार प्रणाली शाखा को मंजूरी दी है, यह कहते हुए कि इस कदम से सरकार को उड़ान प्रशिक्षण पर कम खर्च के कारण 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system