नहीं रहे प्रख्यात होम्योपैथ चिकित्सक बी भट्टाचार्या, सीएम नीतीश ने जताया शोक

पटनाः प्रख्यात होमियोपैथिक चिकित्सक डॉ बी भट्टाचार्या (Dr. B Bhattacharya) का निधन हो गया है। रविवार की सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर उन्होंने पटना के पटेल नगर स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली। डॉ भट्टाचार्या की उम्र 97 साल थी। उनकी गिनती देश के उन चुनिदां डॉक्टरों में थी जो असाध्य और गम्भीर बीमारियों के इलाज के लिए विख्यात थे।

डॉ बी भट्टाचार्या के निधन की खबर से उनके जानने वाले बेहद मर्माहत हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी उनके निधन पर दुख व्य्क्त किया है। मुख्यमंत्री ने अपनी शोक संवेदना में कहा है, “डॉ0 बी भट्टाचार्य होमियोपैथी के प्रसिद्ध डॉक्टर थे। वे सरल स्वभाव के थे, मरीजों के साथ उनका आत्मीय संबंध रहता था। उन्हें होमियोपैथी चिकित्सा का चरक भी माना जाता था। उनके निधन से चिकित्सा जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्राथर्ना की है।

 ऐसे थे Dr. B Bhattacharya

बात डॉक्टर भट्टाचार्या के व्यक्तित्व की करें, तो वे अपने पीछे कुछ कभी न मिटने वाली तराशी गयी कुछ लकीरें छोड़ गये हैं। पटना में 1950 के दशक में बिना फीस के उन्होंने अपने चिकित्सीय सेवा की शुरुआत राजापुर पुल के पास से किया था। ततपश्चात पटना के कदमकुआं इलाके में मात्र 2 रुपये की फीस पर लोगों का इलाज करते रहे। सुबह 5 बजे क्लिनिक में बैठते और रात 11 बजे तक मरीज देखते रहते थे।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system