17.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024
-Advertisement-

देश को पटरी से उतारने की कोशिश की जा रही : सोनिया गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को कहा है कि पिछले कुछ समय से देश को पटरी से उतारने की कोशिश की जा रही है और देश विरोधी, गरीब विरोधी तथा जनता को एक दूसरे से लड़ा कर राज करने वाली ताकतें नफरत और हिंसा का जहर घोल रही हैं।

सोनिया ने शनिवार को नवा रायपुर अटल नगर में छत्तीसगढ़ के नए विधानसभा भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया और राज्य की जनता को बधाई दी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा ‘‘छत्तीसगढ़ विधानसभा का गठन हुए 20 वर्ष हो रहे हैं लेकिन विधानसभा का नया भवन अब बनेगा। विधायिका हमारे लोकतंत्र का सबसे बड़ा तथा सबसे अहम स्तंभ है। संसद और विधानसभाएं हमारे लोकतंत्र के पवित्र मंदिर हैं और इन्हीं मंदिरों से हमारे संविधान की रक्षा होती है। लेकिन याद रखना होगा कि हमारा संविधान भवनों से नहीं, भावनाओं से बचेगा। इन भवनों में दूषित और गलत भावनाओं के प्रवेश को रोकना होगा तब ही हमारा संविधान बचेगा।’’

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से हमारे देश को पटरी से उतारने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा ‘‘हमारे लोकतंत्र के सामने नई चुनौतियां खड़ी हुई है। आज देश विरोधी, गरीब विरोधी तथा लोगों को एक दूसरे से लड़ा कर राज करने वाली ताकतें देश में नफरत और हिंसा का जहर घोल रही हैं।’’

गांधी ने कहा कि आज हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दिन है जब हम एक नए विधानसभा भवन की बुनियाद रख रहे हैं और यही वह दिन है कि हम अपने लोकतंत्र की बुनियाद को सुरक्षित रखने का शपथ लें।
उन्होंने कहा ‘‘हम आज शपथ लें कि जब तक हमारे हाथ में सत्ता रहेगी, हम कतार के अंतिम व्यक्ति को भी ध्यान में रखकर फैसले लेंगे।’’

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के नवीन भवन के निर्माण के लिए बटन दबाकर शिलापट का अनावरण किया। इस भूमिपूजन कार्यक्रम में सांसद राहुल गांधी और मोतीलाल वोरा भी ऑनलाइन जुड़े।

नए विधानसभा भवन के लिए परियोजना सलाहकार वाप्कोस है जो भारत सरकार का उपक्रम है। इस भवन का डिजाइन रायपुर के वरिष्ठ आर्किटेक्ट संदीप श्रीवास्तव ने तैयार किया है।

दीपक सेन
दीपक सेन
मुख्य संपादक