24.1 C
New Delhi
Thursday, February 29, 2024
-Advertisement-

बिहार में जल प्रलयः 16 जिलों की लगभग साढ़े 81 लाख आबादी प्रभावित, 25 की मौत

पटनाः बिहार में बाढ़ का कहर लगातार जारी है। यहां बाढ़ से अब तक 16 जिलों की 81,59,313 आबादी के प्रभावित होने और 25 लोगों के मरने की सूचना है। दरभंगा जिला में सबसे अधिक 15 प्रखंडों के 227 पंचायतों की 20,61,700 आबादी बाढ से प्रभावित हुई है। इस बात की जानकारी मंगलवार को आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से दी गई है।

आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक के 16 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण, खगडिया, सारण, समस्तीपुर, सिवान, मधुबनी, मधेपुरा एवं सहरसा जिले के 130 प्रखंडों के 1,312 पंचायतों की 81.59 लाख से ज्यादा आबादी बाढ से प्रभावित है।

अभी तक करीब 5.51 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है, जिनमें से 13,198 लोग 12 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। बाढ़ के कारण विस्थापित लोगों को भोजन कराने के लिए  540 सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गयी है।

बिहार के बाढ़ प्रभावित इन जिलों में बचाव और राहत कार्य चलाए जाने के लिए NDRF और SDRF की कुल 27 टीमों की तैनाती की गयी है।

बिहार के इन जिलों में बाढ़ का कारण अधवारा समूह नदी, लखनदेई, रातो, मरहा, मनुसमारा, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान, गंडक, बूढ़ी गंडक, कदाने, नून, वाया, सिकरहना, लबेकिया, तिलावे, धनौती, मसान, कोशी, गंगा, कमला बलान, करेह एवं धौंस नदी के जलस्तर का बढना है।

जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बागमती नदी सीतामढी, मुजफ्फरपुर एवं दरभंगा में, बूढी गंडक नदी समस्तीपुर एवं खगडिया में, गंगा नदी पटना एवं भागलपुर में, खिरोई दरभंगा में और घाघरा नदी सिवान में सोमवार को खतरे के निशान से उपर बह रही है। विभाग के अनुसार विभाग के अंतर्गत सभी बाढ सुरक्षात्मक बांध सुरक्षित हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system