सेवामुक्त हुआ भारतीय नौसेना का पहला स्वदेश निर्मित मिसाइल INS khukri

नई दिल्लीः भारतीय नौसेना का पहला स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट आईएनएस खुकरी (INS khukri) (पी49) सेवा मुक्त हो गया। सेवा मुक्ति के बाद 26 जनवरी को उसे दादर और नगर हवेली एवं दमन और दीव (डीएनएचडीडी) प्रशासन को सौंप दिया गया। दीव के आईएनएस खुकरी मेमोरियल में औपचारिक रूप से आयोजित भव्य समारोह में रियर एडमिरल अजय विनय भावे, फ्लैग ऑफिसर डॉक्ट्रिन एंड कॉन्सेप्ट्स ने सेवामुक्त पोत को विधिवत रूप से केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव तथा लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल के हवाले किया।

इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय नौसेना बैंड द्वारा एक आकर्षक प्रस्तुति दी गई और लंगर डालने के स्थान पर नौसेना के जहाजों द्वारा रोशनी भी की गई। जहाज को सौंपने से पहले प्रफुल्ल पटेल को इसके चारों तरफ ले जाया गया और आईएनएस खुकरी (INS khukri) ने अपने सेवाकाल के दौरान जो उपलब्धियां एवं क्षमताऐं हासिल की थीं, उनके बारे में जानकारी भी दी गई।

इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए एडमिरल भावे ने आईएनएस खुकरी की घर वापसी यात्रा शुरू करने की इस पहल के लिए प्रशासक प्रफुल्ल पटेल की सराहना की। उन्होंने कैप्टन महेंद्र नाथ मुल्ला, एमवीसी और पहले आईएनएस खुकरी (INS khukri) के बहादुर कर्मियों के बलिदान पर भी ध्यान आकृष्ट किया, जिनकी स्मृति में भव्य दीव स्मारक समर्पित किया गया है।

सार्वजनिक यात्राओं के लिए दीव प्रशासन द्वारा खुकरी (INS khukri) को एक संग्रहालय में परिवर्तित करने की योजना है। संग्रहालय मौजूदा खुकरी मेमोरियल के साथ सह-स्थित होगा। यहां पर आईएनएस खुकरी (एफ149), ब्लैकवुड क्लास पनडुब्बी रोधी फ्रिगेट का छोटा संस्करण भी रखा गया है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system