28.1 C
New Delhi
Friday, September 24, 2021

नये साल पर देश को वैक्सीन का उपहार, कोविशील्ड को मंजूरी

नई दिल्ली: नये साल पर वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी मिली है। सरकार ने ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ को इमरजेंसी अप्रूवल देने की मंजूरी दे दी है। इसे सीरम इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है।

Advertisement

ड्राई रन की तैयारी शुरू

इससे पहले 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की अगुवाई में एक बैठक हुई। इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे। यूपी में लखनऊ के सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन होगी। झारखंड के 5 जिलों जिलों- कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में ड्राई रन होना है।

Advertisement

30 करोड़ लोगों को मिलेगा टीका

प्राथमिकता के आधार पर 30 करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन दी जाएगी। तैयारी ऐसी है कि इमरजेंसी अप्रूवल से पहले ही पुणे की एस्ट्राजेनेका ने पांच करोड़ डोज तैयार भी कर लिए हैं। सुरक्षित माहौल में यहां वैक्सीन तैयार हो रही है।

Advertisement

मेगा टीकाकरण की तैयारी

देश में मेगा टीकाकरण हो इसके लिए वैक्सीन की खरीद का करार भी हो चुका है। भारत वैसे भी दुनिया में बनने वाली वैक्सीन का गढ़ है और ड्रग कंट्रोलर जनरल की इजाजत के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी के वादे के मुताबिक मेगा टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

अजय वर्मा
समाचार संपादक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!