बैंको को 338 करोड़ का चुना लगाने वाले कृषि फर्म पर CBI ने कसा शिकंजा

हैदराबादः केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने केनरा बैंक से 338 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में हैदराबाद स्थित श्री कृष्णा स्टॉकिस्ट एंड ट्रेडर्स प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। संघीय जांच एजेंसी ने अज्ञात लोक सेवकों के साथ कंपनी के निदेशकों थोटा कन्ना राव और थोटा वेंकट रमना को आरोपी बनाया है। आरोपियों पर जालसाजी, धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश और आपराधिक कदाचार का आरोप लगाया गया है।

आरोपी फर्म को 65 करोड़ रुपये (Indian Bank से 35 करोड़ रुपये और IDBI Bank से 30 करोड़ रुपये) की कार्यशील पूंजी मंजूर की गई थी। आरोपी ने बाद में 2014-15 और 2015-16 के लिए कार्यशील पूंजी में 182 करोड़ रुपये की वृद्धि के साथ इंडियन बैंक से सीमा के अधिग्रहण के लिए हैदराबाद में केनरा बैंक से संपर्क किया।

श्री कृष्णा स्टॉकिस्ट्स एंड ट्रेडर्स प्राइवेट लिमिटेड थोटा कन्ना राव द्वारा प्रवर्तित एक करीबी पारिवारिक कंपनी है। कन्ना राव कंपनी के प्रबंध संपादक हैं और उनकी पत्नी थोटा वेंकटरमण कंपनी में निदेशक हैं, जिसे 2009 में स्थापित किया गया था। कंपनी कृषि उत्पादों – मक्का और नीम के बीज के व्यापार में शामिल है।

प्राथमिकी के अनुसार, Sri Krishna Stockiest and Traders Pt Ltd को Indian Bank (35 करोड़ रुपये) और IDBI Bank (30 करोड़ रुपये) से 65 करोड़ रुपये की कार्यशील पूंजी सीमा के साथ मंजूरी दी गई थी। 2014 में, कंपनी ने कार्यशील पूंजी सीमा में वृद्धि के साथ इंडियन बैंक से सीमा के अधिग्रहण के लिए केनरा बैंक से संपर्क किया।

केनरा बैंक ने अपनी शिकायत में कहा, “इस अवधि के दौरान IDBI Bank और हमारे बैंक के साथ कंसोर्टियम का गठन किया गया था क्योंकि लीडर बैंक ने कंसोर्टियम के तहत सीमाओं का आकलन किया था। कुल फंड-आधारित कार्यशील पूंजी सीमाएं वित्तीय वर्ष 2014-15 और 2015-16 के लिए कंसोर्टियम के तहत 182 करोड़ रुपये का आकलन किया गया था।

अधिकारियों के अनुसार, Sri Krishna Stockiest and Traders Pt Ltd ने केनरा बैंक और IDBI Bank से फर्जी ऑडिटेड बैलेंस शीट, स्टॉक स्टेटमेंट आदि जमा करके इन सुविधाओं का लाभ उठाया और अन्य प्रस्तावों के लिए फंड को डायवर्ट किया, जिससे नुकसान हुआ। 31 दिसंबर, 2020 से बैंक को 338.37 करोड़ रुपये का अनुचित ब्याज और खुद को गलत लाभ हुआ।

कंपनी के खाते 30 जुलाई, 2017 को केनरा बैंक के साथ और 29 सितंबर, 2017 को आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के साथ ब्याज और बकाया देनदारियों का भुगतान न करने के कारण गैर-निष्पादित संपत्ति (एनपीए) बन गए। केनरा बैंक ने 10 अप्रैल, 2019 को कंपनी के खातों और 21 जून, 2019 को आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के खातों को धोखाधड़ी घोषित किया।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system