मोदी सरकार में तेजी से सुधर रही भारतीय अर्थव्यवस्था, 2027 तक शीर्ष पर- दिलीप मिश्र

पटना: केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों की प्रशंसा करते हुए भाजपा प्रदेश आईटी एवं डाटा संकलन प्रभारी दिलीप मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था तमाम चुनौतियों के बावजूद बेहतर प्रदर्शन कर रही है। केंद्र सरकार की मेहनत व नीतियों से जिस तरह से भारत की आर्थिक प्रगति हो रही है उसका लोहा आज पूरी दुनिया मान रही है। यही वजह है कि विश्वप्रसिद्ध रिसर्च एजेंसी मॉर्गन स्टेनली ने भविष्यवाणी की है कि 2027 तक भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शुमार होगी।

मॉर्गन स्टेनली ने अपनी रिपोर्ट में किए गए दावे का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अगले 10 वर्षों में भारत का जीडीपी मौजूदा 3.4 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर दोगुनी 8.5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक भारत हर वर्ष अपनी जीडीपी (GDP) में 400 अरब डॉलर जोड़ेगा। इससे ज्यादा जीडीपी केवल अमेरिका और चीन की रहने वाली है।

अधिक जानकारी देते हुए दिलीप मिश्र  ने बताया कि मोदी सरकार के कामों की प्रशंसा करते हुए मॉर्गन स्टैनली के मुख्य अर्थशास्त्री (एशिया) चेतन अह्या ने एक लेख में कहा है कि अवसरों और आकार के लिहाज से भारतीय अर्थव्यवस्था में अपार संभावनाएं हैं। अगले सात सालों यानि 2030 से पहले तक भारत का जीडीपी करीब 3 लाख करोड़ डॉलर बढ़कर 6.5 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है। वहीं 2032 तक भारतीय बाजार का पूंजीकरण 3.4 लाख करोड़ डॉलर से बढ़कर 11 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगा और यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार होगा।

उन्होंने कहा कि चेतन अह्या ने मोदी सरकार द्वारा GST और कॉर्पोरेट टेक्स में कटौती कर उत्पादन से जुड़ी योजनाएं शुरू करने के प्रयासों, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के कामों और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने जैसे कार्यों की जमकर प्रशंसा करते हुए इससे निवेश को बढ़ावा मिलने की बात कही है।

दिलीप मिश्र ने कहा कि भारत ऐसे चरण में प्रवेश कर रहा है, जहां आय चक्रवृद्धि दर से तेजी से बढ़ेगी। 1991 के बाद भारत को अपना जीडीपी 3 लाख करोड़ डॉलर तक लाने में 31 साल लग गए। अब अतिरिक्त 3 लाख करोड़ डॉलर जोड़ने में सिर्फ 7 साल लगेंगे। वैश्विक निवेशकों के लिए यह दर महत्वपूर्ण होगी। अगले दशक में भी अमेरिका और चीन वैश्विक निवेशकों के लिए उतने ही महत्वपूर्ण रहेंगे। मॉर्गन स्टेनली के मुताबिक भारत ग्लोबल ग्रोथ को ड्राइव करने वाला है ऐसे में मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ वैश्विक निवेशकों के लिए निवेश का यहां बेहतरीन अवसर है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system