घर बेचकर किया निवेश, अब संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी को भी पछाड़ा

नई दिल्लीः हिम्मत, जोश और जूनून किसी भी इंसान के लिए सबसे बड़ी प्रतिभा होती है। अगर ये चीजें किसी इंसान के पास हैं तो उपर वाला भी साथ देने के लिए तैयार बैठा है। मैं बात एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति चांगपेंग झाओ की कर रहा हूं। बिनांस के सीईओ चांगपेंग झाओ ने अपना घर बेचकर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया और आज एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। संपत्ति के मामले में चांगपेंग झाओ ने मुकेश अंबानी को भी पछाड़ दिया है और अब  दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक , बुधवार को झाओ की अनुमानित कुल संपत्ति कम से कम 96.5 अरब डॉलर है। इस आंकड़े के साथ बिनांस सीईओ झाओ की कुल दौलत अब ओरेकल के संस्थापक लैरी एलिसन के ठीक नीचे है और मुकेश अंबानी से आगे निकल गई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, झाओ कभी मैकडॉनल्ड्स में बर्गर बनाने वाली टीम में काम करते थे। झाओ ने नेटवर्थ के मामले में भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ इस समय करीब 93.9 अरब डॉलर है। बता दें कि झाओ ने क्रिप्टो एक्स्चेंज बिनांस की शुरुआत 2017 में की थी। इसके लिए उन्होंने अपना फ्लैट तक बेच दिया था और उससे मिले पैसों को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया था। रिपोर्ट की मानें तो झाओ के पास बिनांस के 90 फीसदी शेयर हैं और 2021 में बिनांस ने 20 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनेरेट किया है।

बता दें, क्रिप्टो बाजार को बेहद ही अस्थिरता भरा कारोबार माना जाता है, जहां एक पल में ही निवेश करने वाला बुलंदी पर पहुंच जाता है और एक झटके में जमीन पर भी गिर जाता है। बिनांस की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि क्रिप्टो अभी भी अपने विकास के चरण में है। कोई भी संख्या जो आप एक दिन सुनते हैं वह उस संख्या से अलग होगी जो आप अगले दिन सुनाई देती है।

क्रिप्टोफाइल्स दुनिया में झाओ को सी जेड के नाम से भी जाना जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, वे संयुक्त अरब अमीरात में तेजी से अपनी धाक जमाते जा रहे हैं। वे अबू धाबी में रॉयल फॅमिली के साथ मीटिंग और पार्टी कर रहे हैं, इसके अलावा उन्होंने दुबई में एक अपार्टमेंट भी खरीदा है और वे देश में अपना बिनांस एक्सचेंज लाने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि, इस संबंध में बिनांस की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system