32.1 C
New Delhi
Saturday, July 24, 2021

CET: केंद्र सरकार में नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा

नई दिल्लीः 2022 की शुरूआत से पूरे देश में नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) का आयोजन किया जाएगा। इस बात की घोषणा केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को की। इसके लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी प्राप्त हो चुकी है और सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) का आयोजन करने के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) का गठन किया गया है।

NRA द्वारा सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग/ शॉर्टलिस्ट करने का काम CET द्वारा किया जाएगा, जिनके लिए वर्तमान समय में कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा भर्ती की जाती है।

Advertisement

जितेंद्र सिंह ने कहा कि NRA एक मल्टी-एजेंसी निकाय होगा जो ग्रुप बी और सी (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट के लिए कॉमन टेस्ट का आयोजन करेगा। उन्होंने कहा कि इस सुधार की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि देश के प्रत्येक जिले में कम से एक परीक्षा केंद्र होगा, जिससे दूर-दराज इलाकों में रहने वाले उम्मीदवारों तक पहुंच प्राप्त करने को काफी बढ़ावा मिलेगा।

Advertisement

जितेंद्र सिंह ने कहा कि इससे सभी उम्मीदवारों को समान अवसर प्राप्त होंगे, चाहे उनकी पृष्ठभूमि या सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो। इससे महिलाओं और दिव्यांग उम्मीदवारों और उन लोगों को भी बहुत बड़ा लाभ प्राप्त होगा जो कई केंद्रों पर जाकर कई परीक्षा देने के लिए अपने आपको आर्थिक रूप सक्षम नहीं पाते हैं। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक सुधार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की युवाओं के प्रति गहरी और संवेदनशील चिंताओं और पूरे देश के युवाओं को समान अवसर प्रदान करने वाले उनके दृष्टिकोण का परिचायक भी है।

बता दें केंद्र सरकार में नौकरी के लिए भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट के लिए शुरू की जाने वाली इस अनूठी पहल का प्रारंभ इस वर्ष के अंत में ही किया जाना था, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसमें विलंब होने की संभावना है।

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!