24 C
New Delhi
Thursday, February 22, 2024
-Advertisement-

अगर नहीं कराया कोरोना टेस्ट, तो आप पर दर्ज हो सकता है हत्या की कोशिश का मुकदमा

गंगटोकः चीन के बुहान से निकला कोरोना वायरस वैश्विक महामारी बनकर दुनिया के 187 देशों व क्षेत्रों में कहर बरपा रहा है। भारत में भी इसकी जड़े काफी फैल गई हैं। यहां कुछ प्रदेशों को छोड़ दें, तो लगभग सभी प्रदेश इससे प्रभावित हैं, लेकिन इस बीच देश का एक ऐसा राज्य है जहां अभी तक कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है। इस स्थिति को बनाए रखने के लिए वहां की सरकार ने सभी के लिए एक शख्त नियम बनाया है, जिसका पालन नहीं करने वाले पर हत्या की कोशिश का मामला दर्ज होगा।

कोरोना मुक्त वह राज्य है नर्थ-ईस्ट भारत का सिक्किम। यहां अब तक कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है। इसे कोरोना मुक्त बनाए रखने के लिए सरकार ने एक विशेष तरह का प्रावधान किया है। प्रावधान के मुताबिक अगर आप सिक्किम में दाखिल होना चाहते हैं, तो आपको अनिवार्य रूप से वायरस स्क्रीनिंग टेस्ट कराना होगा। ऐसा न करने पर आपके ऊपर ‘हत्या की कोशिश’ का केस दर्ज हो सकता है।

भूटान, तिब्बत और नेपाल की सिमाओं को छुने वाले इस भारतीय प्रदेश सिक्किम की सरकार ने राज्य में दाखिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति का कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने इस बारे में कहा है कि अगर कोई शख्स 14 दिन के लिए क्वारंटाइन होने के डर से अवैध रूप से सिक्किम में दाखिल होता है, तो उसके खिलाफ IPC धारा 307 के तहत केस दर्ज होगा। भारत में IPC की धारा 307 के तहत हत्या की कोशिश करने वाले पर मुकदमा दर्ज होता है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system