नेपाल के रास्ते चीन कर रहा भारत को घेरने की तैयारी, तिब्बत सीमावर्ती इलाकों में बसा रहा गांव

नई दिल्लीः भारत और चीन का विवाद भले ही पूर्वी लद्दाख में चल रहा हो, लेकिन चीन की तैयारियां भारत की सीमा के आस-पास हर जगह देखने को मिल रही हैं। उन बॉर्डर्स पर भी जिस पर चीन का कोई अधिकार नही है। हाल ही में जानकारी मिली थी कि चीन भारत-नेपाल और भारत-तिब्बत के सीमावर्ती इलाकों में गांव बसा रहा है और अपनी सेना को नागरिकों के तौर पर वहां बसा भी रहा है। अब इनपुट ये भी मिले हैं कि चीन इन इलाकों में अपने एयरपोर्ट के निर्माण को भी तेजी से पूरा कर रहा है।

नेपाल सीमा के करीब टिंगरी काउंटी पर बना रहा नया एयरपोर्ट

सुरक्षा एजेंसी को मिली जानकारी के मुताबिक चीन अपनी नेपाल सीमा के करीब टिंगरी काउंटी पर एक नया एयरपोर्ट बना रहा है। वैसे तो ये टिंगरी सिक्किम की दूरी भी बेहद कम है। टिंगरी काउंटी से सिक्किम की सीमा का हवाई डिस्टेंस महज़ 70-80 किलोमीटर है और इस एयरपोर्ट के बन जाने से चीन न सिर्फ नेपाल के इलाके बल्कि सिक्किम के नजदीक भी हावी होने की कोशिश कर सकता है।

पूर्वी लद्दाख में उड़े 2 दर्जन चीनी फाइटर प्लेन

भारत और चीन के बीच एक साल से ज्यादा समय से चल रहा सैन्य गतिरोध जारी है। कुछ दिनों की शांति के बाद चीन ने एक बार फिर एक तरह से उकसावे की कार्रवाई शुरू कर दी है। चीनी वायु सेना ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख के सामने अपने हवाई अड्डों से एक बड़ा हवाई अभ्यास किया जिसे करीब से देखा गया।

अलर्ट मोड पर है भारतीय सेना

ऐसे में भारतीय सेना भी अलर्ट मोड पर है और चीनी सेना की गतिविधियों पर लगातार पैनी नजर रखे हुए है। चीनी सेना के इस अभ्यास में लगभग 21-22 चीनी लड़ाकू विमानों में मुख्य रूप से J-11 शामिल थे जो SU-27 लड़ाकू विमानों की ही कॉपी हैं। इसके अलावा J-16 विमान भी उड़ान भरते हुए नजर आए। भारतीय सशस्त्र बल भी पूरी तरह से सतर्क हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system