मधुबनी सदर अस्पताल से गायब हुई ब्लैक फंगस की दवा Amphotericin-B की 20 वाइल

मधुबनी: बिहार के मधुबनी जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां सदर अस्पताल से ब्लैक फंगस के इलाज के लिए चिन्हित इंजेक्शन अम्फोटेरिसिन-बी (Amphotericin-B) की 20 वाइल गायब हो गईं हैं। इंजेक्शन अम्फोटेरिसिन-बी (Amphotericin-B) की 20 वाइल  के गायब होने की बात सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया है।

इस संबंध में बताया गया कि यह दवा इमरजेंसी के बगल वाले स्टोर के आईएलआर (डीपफ्रीजर) में रखी गई थी, जहां से दो पैकेट सुई गायब हो गई है। आगे बताया गया कि अप्रैल में सिर्फ दो लोगों को सुई देकर स्टॉक में 95 वायल सुई शेष की रिपोर्ट भी भेजी गई। जबकि जून में स्टॉक मिलाने के क्रम में 95 में से सिर्फ 75 वायल सुई ही उपलब्ध थी। गायब ब्लैक के इंजेक्शन की कीमत 50 हजार से एक लाख रुपये तक बताई जा रही है। कोरोना काल में निजी अस्पताल, नर्सिंग होम और बाजार में इस दवा की डिमांड बहुत अधिक है।

बात दें कि कालाजार में इस्तेमाल होने वाली दवा अम्फोटेरिसिन-बी (Amphotericin-B) फिलहाल ब्लैक फंगस के मरीजों को दी जा रही है। ऐसे में गायब सुई की लिखित शिकायत चंद्रकला ने प्रभारी अधीक्षक डॉ. डीएस मिश्रा को आवेदन के जरिए की है। डॉ मिश्रा ने इस बाबत एक नीजी समाचार चैनल को बताया कि दो दिन पहले स्टोर से 20 वायल दवाई गायब होने की जानकारी मिली। ये बहुत ही गंभीर मामला है।

इस मामले की जांच के लिए सिविल सर्जन ने प्रभारी सिविल सर्जन सह एसीएमओ, प्रभारी अधीक्षक डॉ डीएस. मिश्रा सहित 4 लोगों की एक कमिटी बना दी। कमिटी ने स्टोर से संबंधित 3 लोगों से पूछताछ की है और लिखित जवाब भी मांगा है। अब तक जवाब नहीं आया है, जवाब आने पर रिपोर्ट सौंपी जाएगी, जिसके बाद जो भी व्यक्ति दोषी होंगे उन पर कार्रवाई होगी।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system