-Advertisement-

Create In India Challenge देगा आपकी प्रतिभा को बड़ा मंच, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने 114वें ‘मन की बात’ के संबोधन के दौरान, रोजगार की तेजी से बदलती प्रकृति और गेमिंग, फिल्म निर्माण आदि जैसे रचनात्मक क्षेत्रों में बढ़ते अवसरों पर बात की है। उन्होंने भारत की रचनात्मक प्रतिभाओं की अपार संभावनाओं पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित की जा रही क्रिएट इन इंडिया (Create In India Challenge) थीम के तहत 25 चैलेंज में भाग लेने के लिए रचनाकारों का आह्वान किया।

अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री ने उभरते क्षेत्रों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “इन बदलते समय में, रोजगार की प्रकृति बदल रही है, और गेमिंग, एनीमेशन, रील मेकिंग, फिल्म मेकिंग या पोस्टर मेकिंग जैसे नए क्षेत्र उभर रहे हैं। यदि आप इनमें से किसी भी कौशल में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं तो Create In India Challenge के माध्यम से आपकी प्रतिभा को बहुत बड़ा मंच मिल सकता है।” उन्होंने बैंड, सामुदायिक रेडियो के प्रति उत्साही और रचनात्मक पेशेवरों के लिए बढ़ते दायरे के बारे में भी चर्चा की।

क्या है क्रिएट इन इंडिया चैलेंज

आपको बता दें, इस क्षमता का लाभ उठाने और उनका पोषण करने के लिए, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने संगीत, शिक्षा और एंटी-पायरेसी सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभा और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 25 चैलेंज की शुरुआत की है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 22 अगस्त, 2024 को नई दिल्ली में Create In India Challenge सीजन वन का शुभारंभ किया था।

Create In India Challenge के लिए यहां करें आवेदन

Create In India Challenge आगामी वर्ल्ड ऑडियो विजुअल एंड एंटरटेनमेंट समिट (वेव्स) के लिए एक अग्रदूत के रूप में काम करेंगे, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 78वें स्वतंत्रता दिवस संबोधन के दौरान व्यक्त किए गए “भारत में डिजाइन, दुनिया के लिए डिजाइन” के विजन के अनुरूप है। जो भी रचनाकार को इन चैलेंज में भाग लेना चाहते हैं वे वेबसाइट www.wavesindia.org पर लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं।

अभय पाण्डेय
अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।