14 C
New Delhi
Friday, February 23, 2024
-Advertisement-

सोशल मीडिया के डॉक्टरों ने खोज निकाला कोरोना वायरस का उपचार!

नई दिल्लीः कोरोना वायरस को लेकर जहां दुनिया भर में हाहाकार मचा हुआ है, वहीं कुछ लोग हैं कि सोशल मीडिया पर तरह-तरह के उपचार बता रहे हैं। कोई होमियोपैथी से इसके उपचार का दावा कर रहा है, तो कोई गांजा और शराब से। हद तो ये है कि एक बाबा ने ताबीज़ से ही इसके उपचार का दावा ठोक दिया है।

दरअसल चीन के बुहान से चला कोरोना वायरस ने जैसे-जैसे दुनिया भर में पांव पसारते जा रहा है, वैसे-वैसे अफवाहों का गर्म होते जा रहा है। इससे बचाव के तरीकों को बताने केलिए सोशल मीडिया पर एक से बढ़कर एक डॉक्टर देखे जा रहे हैं। ये डॉक्टर कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को ऐसे-ऐसे उपचार बता रहे हैं जिनसे लोगों का नुकसान तो हो सकता है, लेकिन कोरोना वायरस का बाल भी बांका नहीं होगा।

शराब पीने से मर जाते हैं कोरोना के वायरस

सोशल मीडिया के डॉक्टर्स द्वारा बताये गए तरीकों में एक तरीका है कि दारू के एक पैग से खत्म होगा कोरोना! मसलन, सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैलाई जा रही है कि शराब के सेवन से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। शराब के सेवन से कोरोना के वायरस मर जाते हैं।

गांजा का कश लगाने से ठीक हो जाएगा कोरोना वायरस का संक्रमण

सोशल मीडिया के ही कुछ डॉक्टरों ने लोगों से गांजा पीने की अपील की है। उनका दावा है कि गांजा का कश लगाने से कोरोना के वायरस मर जाते हैं।

करेला का जूस पीने मर 2 घंटे में मिलेगी कोरोना वायरस से मुक्ति

कुछ लोग कोरोना से बचने के लिए करेला का जूस पीने की नसीहत दे रहे हैं। उनका कहना है कि करेला का जूस कड़वा होता है, लिहाजा पीने से कोरोना के वायरस शरीर में नहीं प्रवेश करते। अगर प्रवेश कर भी गए हैं, तो इसके सेवन से उनका प्रभाव मात्र 2 घंटे में खत्म हो जाएगा। इस दावे को बिहार स्वास्थ्य केंद्र पटना के हवाले से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।

कोरोना वायरस से हिफाजत करेगा यह ताबीज़

इधर एक बाबा ने तो कोरोना से बचाने वाली ताबीज़ भी सिद्ध कर ली है। उनका दावा है मात्र 11 रुपए में मिलने वाली इस ताबीज को साथ में रखने भर से कोरोना वायरस पास नहीं आएगा।

Read also: Corona Virus: डरें नहीं, इसे समझें और ऐसे करें अपना बचाव

कोरोना वाले बाब के नाम से उनका एक पोस्टर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पोस्टर में लिखा है…जो लोग मास्क नहीं ले सकते वो लोग ये ताबीज़ लेकर पास में रखें कोरोना से हिफाजत रहेगी।

कोरोना को लेकर फैल रहीं अफवाहों पर न दें ध्यान- WHO

बहरहाल कोरोना वायरस अब तक यह दुनिया के करीब 139 देशों में पहुंच चुका है। इसके क्षेतर विस्तार को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। वह इस पर लगातार नज़र बानाए हुए है और लोगों से अपील किया है कि वे कोरोना को लेकर फैल रहीं अफवाहों पर जरा भी ध्यान न दें। WHO ने शराब या गांजा के सेवन से कोरोना के वायरस के मर जाने वाली बात को झूठा करार दिया है।

नोटः कोरोना को लेकर फैलाए जा रहे अफवाहों पर ध्यान न दें। बेतुकी जानकारी खतरनाक हो सकती है। सचेत रहें, सरकार और WHO द्वारा जारी निर्देशों का ही पालन करें।

अभय पाण्डेय
अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।