ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता मूर्ति की संयुक्त संपत्ति किंग चार्ल्स से दोगुनी

लंदनः मंगलवार को ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री चुने जाने वाले भारतवंसी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स ने एक बड़ा दावा किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संयुक्त प्रोपर्टी किंग चार्ल्स III से अधिक है। सुनक और मूर्ति की संयुक्त संपत्ति का अनुमान 730 मिलियन पाउंड है, जो किंग चार्ल्स III और कैमिला, क्वीन कंसोर्ट की अनुमानित 300-350 मिलियन पाउंड की संपत्ति से दोगुना है।

ऋषि सुनक ब्रिटेन का नेतृत्व करने वाले पहले हिंदू प्रधानमंत्री होंगे। उनका जन्म साउथेम्प्टन में 1980 में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो पूर्वी अफ्रीका से यूके चले गए थे। उनके पिता एक सामान्य चिकित्सक थे और उनकी माँ अपनी फार्मेसी चलाती थीं। तीन बच्चों में सबसे बड़े, सुनक ने एक निजी बोर्डिंग स्कूल, विनचेस्टर कॉलेज में शिक्षा प्राप्त की, जिसमें भाग लेने के लिए प्रति वर्ष 43,335 पाउंड का खर्च आता है। वह हेड बॉय थे, और उसने हाल के वर्षों में स्कूल को कई दान दिए हैं।

सुनक ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया। उन्हें प्रथम श्रेणी की उपाधि प्रदान की गई। बाद में उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एमबीए किया, जहां उनकी उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई। सुनक और मुर्ती की शादी वर्ष 2009 में भारत के बेंगलुरु में हुई। दो दिवसीय शादी समारोह में लगभग 1,000 मेहमानों ने भाग लिया। दंपत्ति की दो बेटियां हैं, कृष्णा और अनुष्का हैं।

42 वर्षीय मूर्ति, भारतीय अरबपति एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं, जिन्हें अक्सर भारत के बिल गेट्स के रूप में वर्णित किया जाता है, जिन्होंने सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस की स्थापना की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी बेटी की कंपनी में 0.91 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत करीब 70 करोड़ पाउंड है।

इस साल अप्रैल में, यह सामने आया कि मूर्ति एक गैर-अधिवासी यूके निवासी थी, जिसका अर्थ है कि उसने 30,000 पाउंड के वार्षिक शुल्क का भुगतान करने के बदले में अपनी अंतरराष्ट्रीय कमाई पर यूके के करों से परहेज किया। यह बताया गया था कि उस गैर-डोम स्थिति के बिना, वह इन विंडफॉल पर यूके के करों के 20 मिलियन पाउंड से अधिक के लिए उत्तरदायी हो सकती थी।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, सार्वजनिक आक्रोश के बाद, उनके प्रवक्ता ने घोषणा की कि वह अपने पति पर राजनीतिक दबाव को दूर करने के लिए अपनी विदेशी कमाई पर यूके के करों का भुगतान करना शुरू कर देंगी। फिर भी, सुनक और मूर्ति की संयुक्त संपत्ति का अनुमान 730 मिलियन पाउंड है, जो किंग चार्ल्स III और कैमिला, क्वीन कंसोर्ट की अनुमानित 300-350 मिलियन पाउंड की संपत्ति से दोगुना है। सुनक और मूर्ति के पास दुनिया भर में फैली चार संपत्तियां हैं और उनकी कीमत 15 मिलियन पाउंड से अधिक है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system