महाराष्ट्र सियासी संकट: बागी विधायकों को Y-plus सुरक्षा, शिवसेना ने की भाजपा की खिंचाई

मुंबईः महाराष्ट्र के बागी शिवसेना विधायकों को केंद्र द्वारा वाई-प्लस सुरक्षा (Y-plus Security) प्रदान करने के साथ, शिवसेना ने भाजपा पर जबरदस्त सियासी हमला बोला है। शिवसेना ने सोमवार को दावा किया कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि राज्य में मौजूदा राजनीतिक उथल-पुथल के बीच भाजपा लकीर खींच रही है।

शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के बागी विधायकों की तुलना ‘बड़े बैल’ से की गई और आरोप लगाया कि उन्हें 50 करोड़ रुपये में ‘बेचा’ गया है। केंद्र ने रविवार को कम से कम 15 बागी शिवसेना विधायकों के लिए सीआरपीएफ कमांडो के वाई-प्लस सुरक्षा कवर को बढ़ा दिया है।

सुरक्षा मुहैया कराए जोने वालों में रमेश बोर्नारे, मंगेश कुदलकर, संजय शिरसत, लताबाई सोनवणे, प्रकाश सुर्वे और 10 अन्य शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा था कि महाराष्ट्र में रहने वाले उनके परिवारों को भी सुरक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लगभग चार से पांच सीआरपीएफ कमांडो  प्रत्येक विधायक को सुरक्षित करेंगे।

‘सामना’ के संपादकीय में कहा गया है, “आखिरकार, भाजपा बेनकाब हो गई है। वे कह रहे थे कि शिवसेना में विद्रोह एक आंतरिक मामला था।” लेकिन, रात के अंधेरे में, उबरे अमीर”।

मुखपत्र में यह दावा किया गया है कि वडोदरा में एकनाथ शिंदे ओर और देवेंद्र फडणवीस मिले, जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। मराठी प्रकाशन ने कहा कि केंद्र ने बैठक के बाद बागी विधायकों को तुरंत वाई-प्लस सुरक्षा (Y-plus Security) प्रदान की, जैसे कि वे “लोकतंत्र के रक्षक” हों।

सामना ने पूछा, “क्या केंद्र को डर है कि राज्य में वापस आने के बाद विधायक अपनी पार्टी में लौट आएंगे?  संपादकीय में कहा गया है, “अब यह स्पष्ट हो गया है कि केंद्र और राज्य में भाजपा ने इन अभिनेताओं (विद्रोही विधायकों) के लिए पटकथा लिखी है और पूरे नाटक का निर्देशन कर रही है।”

शिवसेना ने दावा किया कि बागी विधायकों को वाई प्लस सुरक्षा मुहैया कराकर महाराष्ट्र के खिलाफ भाजपा के ”देशद्रोह” का पर्दाफाश हो गया है। शिवसेना ने आगे कहा कि बागी विधायकों की जान को खतरा बताकर उन्हें वाई प्लस सुरक्षा मुहैया कराना राज्य के अधिकारों का अतिक्रमण करने जैसा है और यह केंद्र के निरंकुश व्यवहार का पहला उदाहरण नहीं है।

बता दें, शिंदे ने पिछले हफ्ते महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राज्य के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल को पत्र लिखकर कहा था कि बागी विधायकों के परिवारों की सुरक्षा वापस ले ली गई है।

शिवसेना ने कहा कि वाल्से पाटिल ने स्पष्ट किया है कि बागी विधायकों के परिवारों की सुरक्षा नहीं हटाई गई है। इसमें कहा गया, ‘अगर इसे हटा भी दिया गया तो यह नहीं कहा जा सकता था कि यह सटीक राजनीतिक बदले की वजह से किया गया था। लेकिन, राज्य सरकार ने इस तरह के क्रूर व्यवहार का सहारा नहीं लिया।’

शिवसेना के अधिकांश विधायकों ने एकनाथ शिंदे के प्रति अपनी वफादारी को स्थानांतरित कर दिया है और वर्तमान में असम के गुवाहाटी शहर में डेरा डाले हुए हैं, जिससे सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार संकट में आ गई है। महाराष्ट्र विधानसभा सचिवालय ने शनिवार को शिंदे सहित शिवसेना के 16 बागी विधायकों को ‘समन’ जारी कर 27 जून की शाम तक लिखित जवाब मांगा, जिसमें उनकी अयोग्यता की मांग की गई थी।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system