29 C
New Delhi
Thursday, May 6, 2021

पुलवामा में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, IED से भरे कार बम को जवानों ने किया नष्ट

श्रीनगर: भारतीय सुरक्षाबलों की सूझबूझ से जुड़ी इस वक्त की बड़ी ख़बर कश्मीर के पुलवामा से आ रही है। यहां तैनात जवानों ने सुबह एक बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया है। इस हमले को अंजाम देने के लिए आतंकियों ने एक कार में IED फिट किया था, जो कार बम के रूप में पिछले 4-5 दिनों से ख़तरा बनकर घुम रही थी। इसकी टोह में लगे जवानों ने आज सुबह इसे पुलवामा में ढुंढकर एक धमाके के जरिए नष्ट कर दिया।

इस बात की जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षाबलों ने पुलवामा जिले के राजपोरा इलाका अन्तर्गत आयनगुंड में इस साजिश को नाकाम किया है। आतंकियों ने एक सैंट्रों कार में IED लगाकर कार बम का रूप दिया था, जिसे सेना की 44 RR, CRPF और पुलिस की टीम ने संयुक्त कार्रवाई में नष्ट कर दिया।

Advertisement

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक खुफिया विभाग की तरफ से पिछले 4-5 दिनों से लगातार इस कार को लेकर जानकारी दी जा रही थी। खुफिया रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि आतंकी कार बम विस्फोट कर सुरक्षाबलों के काफिले पर आत्मघाती हमला करना चाहते हैं। जानकारी मिलने के बाद कश्मीर में तैनात सुरक्षाअधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए थे, लेकिन लगातार कोशिश के बावजूद भी इसे ढूंढ पाने में सफलता नहीं मिल पा रही थी।

Advertisement

आखिरकार आज सुबह कार बम कि तलाश में जुटे जवानों ने सफलता हासिल कर ली। यह कार दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के राजपोरा में आयनगुंड गांव में एक सड़क किनारे लावारिस अवस्था में पाई गाई , जिसे सुरक्षाबलों ने संयुक्त अभियान के जरिए बम स्क्वैड की मदद से नष्ट कर दिया।

अधिकारियों का कहना है कि फिट किए IED को कार से अलग कर पाना मुश्किल हो रहा था, जिसकी वजह से  उसे कार के साथ ही विस्फोट कर उड़ा देना पड़ा। कार में लगा IED की विस्फोट क्षमता कितनी थी फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं उपलब्ध हो सकी है। हालांकि अंदेशा लगाया जा रहा है की इस कार बम के जरीए आतंकी 14 फरवरी, 2019 जैसी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे।

आपको बता दें 14 फरवरी, 2019 को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने विस्फोटकों से भरी एक कार CRPF के काफ़िले में घुसा कर विस्फोट करा दिया था। इस हमले में CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) के 40 जवान शहीद हो गए थे।

Avatar
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!