Nuh Braj Mandal Yatra: हिंदू समूह की यात्रा से पहले किले में तब्दील हुआ नूंह

चंडीगढ़ः हरियाणा के नूंह में, जहां कुछ हफ़्ते पहले सांप्रदायिक हिंसा भड़की थी, आज एक हिंदू संगठन द्वारा बुलाई गई  ब्रज मंडल शोभा यात्रा (Braj Mandal Yatra) से पहले भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, हालांकि अधिकारियों ने जुलूस की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

13 अगस्त को, सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने पवित्र श्रावण महीने का आखिरी सोमवार 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा (Braj Mandal Yatra) को फिर से शुरू करने का आह्वान किया।

विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने कहा है कि जुलूस निकाला जाएगा। ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि अधिकारियों ने यात्रा को हरी झंडी देने से इनकार कर दिया।

Braj Mandal Yatra का यह आह्वान 31 जुलाई को VHP के जुलूस पर भीड़ के एक समूह द्वारा किए गए हमले के बाद हुई झड़पों में छह लोगों की मौत के बाद किया गया है। हिंसा कुछ दिनों के लिए पड़ोसी गुरुग्राम तक फैल गई। झड़पों में कुल मिलाकर छह लोग मारे गए थे।

शोभा यात्रा के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था का संक्षिप्त विवरण:

  • कड़ी निगरानी रखने के लिए पुलिस की टीमें और अर्धसैनिक बलों की 30 कंपनियां तैनात की गई हैं, जबकि अंतर-राज्य और अंतर-जिला सीमाओं पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यात्रा के लिए VHP के आह्वान को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं।
  • पुलिस द्वारा विभिन्न प्वाइंट्स पर बैरिकेड्स की गई हैं जहां सुरक्षा कर्मियों द्वारा नूंह में प्रवेश करने वाले वाहनों की गहन जांच की जा रही है। पुलिस नूंह में रहने वाले लोगों के पहचान पत्र की भी जांच कर रही है। निषेधाज्ञा के कारण बाहरी लोगों को जिले में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।
  • एहतियात के तौर पर, नूंह जिला प्रशासन ने पहले ही सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद करने का आदेश दिया है, मोबाइल इंटरनेट और थोक SMS सेवाओं को निलंबित कर दिया है, और CRPC की धारा 144 के तहत सोमवार तक निषेधाज्ञा लागू कर दी है।
  • हरियाणा के DGP शत्रुजीत कपूर ने शनिवार को कहा कि प्रशासन ने 3 से 7 सितंबर तक नूंह में होने वाली G20 शेरपा समूह की बैठक और 31 जुलाई हुई हिंसा के बाद कानून व्यवस्था बनाए रखने के कारण यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।
  • Braj Mandal Yatra को अनुमति नहीं मिलने के बावजूद VHP इस बात पर अड़ी हुई है कि वह जुलूस निकालेगी। VHP नेता आलोक कुमार ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि सरकार कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए है ताकि लोग अपने धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से आयोजित कर सकें। कुमार ने कहा,”हम जानते हैं कि G20 शुरू होने वाला है, इसलिए हम यात्रा को छोटा करेंगे। हम इसे नहीं छोड़ेंगे और कल इसे पूरा करेंगे। मैं भी इसमें हिस्सा लूंगा। कानून और व्यवस्था के मुद्दे क्यों उठेंगे? सरकार वहां क्यों है?”
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को भक्तों से सोमवार को कोई यात्रा आयोजित करने के बजाय अपने पड़ोस के मंदिरों में पूजा करने को कहा। उन्होंने कहा, ‘यात्रा’ के लिए अनुमति नहीं दी गई है।
  • उन्होंने कहा, “यात्रा के बजाय, लोग जलाभिषेक के लिए अपने क्षेत्रों के मंदिरों में जा सकते हैं।” उन्होंने कहा कि कानून और व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।
  • इस बीच, हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने रविवार को नूंह में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की। सोमवार को होने वाली परीक्षा अब 4 सितंबर को होगी।
  • नूंह में एक पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, हरियाणा पुलिस के 1,900 जवान और अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियां तैनात की गई हैं। प्रवक्ता ने कहा, जिले के सभी प्रवेश बिंदुओं को सील कर दिया गया है और मल्हार मंदिर की ओर जाने वाली सड़क भी बंद कर दी गई है।
  • प्रवक्ता ने कहा, हालांकि कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यातायात सामान्य रूप से चलेगा।
  • कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि अगर अनुमति दी जाती है तो उन्हें धार्मिक जुलूस आयोजित करने में कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान कोई उत्तेजक नारेबाजी नहीं होनी चाहिए।
  • नूंह के निवासी राजेश गुज्जर ने कहा कि उन्हें यात्रा आयोजित करने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जुलूस के दौरान कोई नारे न लगाए जाएं जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हों। एक अन्य स्थानीय नसीम अहमद ने कहा कि अगर अधिकारियों ने यात्रा की अनुमति दी तो वे यात्रा का स्वागत करेंगे।
  • नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने शोभा यात्रा के आह्वान के मद्देनजर सोमवार को निर्दिष्ट स्थानों पर कार्यकारी मजिस्ट्रेटों को ड्यूटी पर तैनात किया।

उन्होंने स्थानीय लोगों से कानून व्यवस्था बनाए रखने में जिला प्रशासन को सहयोग करने की भी अपील की।