32.1 C
New Delhi
Saturday, July 24, 2021

Twitter को NCW का नोटिस, एक सप्ताह के भीतर प्लेटफार्म से हटाए अश्लील सामग्री

नई दिल्लीः राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने ट्विटर इंडिया को एक नोटिस भेजा है। नोटिस में NCW ने Twitter से एक सप्ताह के भीतर सभी अश्लील सामग्री को हटाने के लिए कहा है। NCW की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर मामले की जांच की भी मांग की है और अधिकारियों से कानूनी कार्रवाई करने को कहा है। पत्र में कहा गया है कि NCW ने ट्विटर पर कई प्रोफाइलों का स्वत: संज्ञान लिया, जो ‘अश्लील सामग्री’ साझा करते पाए गए थे।

NCW ने अपने नोटिस में कहा कि अश्लील सामग्री के संबंध में पहले भी शिकायतें दर्ज की गई थीं, लेकिन तकनीकी विशेषज्ञ कोई कार्रवाई करने में विफल रहे। शर्मा ने अपने पत्र में कहा कि NCW ‘परेशान’ महसूस करता है कि इस तरह की सामग्री से भारत के कानूनों और ट्विटर की नीतियों का उल्लंघन करने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई है। पत्र में कहा गया है कि इस तरह की सामग्री साझा करने वाले पोस्ट को ट्विटर पर साझा किया गया है।

Advertisement

आयोग ने ट्विटर पर अश्लील सामग्री साझा करने वाले कुछ प्रोफाइलों का ब्योरा ट्विटर के साथ साझा किया है और एक सप्ताह के भीतर ऐसी सभी सामग्री को हटाने का निर्देश दिया है। पत्र में 10 दिनों के भीतर की गई कार्रवाई के बारे में बताने के लिए भी कहा गया है।

Advertisement

पत्र में आगे कहा गया है कि, ‘आयोग इस बात से परेशान है कि ऐसी प्रतिबंधित सामग्री की उपलब्धता की जानकारी होने के बावजूद जो न केवल भारतीय कानूनों का उल्लंघन करती है बल्कि ट्विटर की अपनी नीति का भी उल्लंघन करती है। उन्हें हटाने की दिशा में आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) द्वारा ट्विटर पर बाल यौन शोषण और बाल अश्लील सामग्री को रोकने में कथित रूप से विफल रहने के लिए तकनीकी विशेषज्ञ के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद NCW का यह कदम आया है। दिल्ली पुलिस ने ट्विटर से अश्लील सामग्री को हटाने और माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर इसे प्रसारित करने वाले खातों का विवरण साझा करने के लिए कहा है।

अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!